देहरादून, [जेएनएन]: भीम एप से दोस्तों और पारिवारिक सदस्यों के बीच लेन-देन पर एक निश्चित अवधि में प्रोत्साहन रकम मिलेगी। एप से किसी भी यूपीआइ एप यूजर को आसानी से रकम ट्रांसफर की जा सकती है। अब तक 18 मिलियन से अधिक लोग भीम एप डाउनलोड कर लाभ उठा चुके हैं। 

शहर के सुभाष रोड स्थित एक होटल में नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआइ) ने भीम एप को लेकर वर्कशॉप आयोजित की। कहा कि एप भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) के जरिये लाखों लोगों के लिए पैसे का लेनदेन में लाभदायक सिद्ध हुआ है। एनपीसीआइ की वर्कशॉप में इंजीनियर संकेत हिंदूराव ने कहा कि भीम एप के यूपीआइ आइडी बनाकर ट्रांजक्शन आसानी  से होता है। इसमें शॉप पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर भुगतान हो जाता है। इसके चलते खुल्ले पैसे की समस्या से भी निजात मिलेगी।

भारत बिल एप से बिजली, पानी, फोन, होटल आदि के बिल भुगतान किए जा सकेंगे। एनपीसीआइ के एक अधिकारी ने बताया कि 2009 में भारत में विभिन्न रिटेल पेमेंट सिस्टम्स के लिए केंद्रीय इन्फ्राक्ट्रक्चर के रूप में एनपीसीआइ की स्थापना हुई थी। आरबीआइ ने इसकी परिकल्पना देश में सभी बैंकों के लिए पेमेंट यूटिलिटी के रूप में की थी। इसके लाभ मिलने लगे हैं। एप में बैंक खाता, आइएफएससी कोड, या अन्य जटिल जानकारी की जरूरत नहीं है। यूपीआइ आइडी मात्र से ही इसका उपयोग होगा। 

यह भी पढ़ें: आपका स्मार्ट फोन बताएगा फल अच्छे हैं या खराब, जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: बीईजी सेंटर के पर्वतारोही दल ने सतोपंथ की चोटी पर फहराया तिरंगा

यह भी पढ़ें: बर्फीले तूफान ने रोका पर्वतारोहियों का रास्ता, केदारडोम पीक फतह कर लौटे 

Posted By: raksha.panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस