Move to Jagran APP

वॉलमार्ट खोलने के खिलाफ व्यापारी लामबंद, बड़े आंदोलन की दी चेतावनी

वॉलमार्ट को अपने स्टोर खोलने के लिए राज्य सरकार के जरिए अनुमति दिए जाने का एक दर्जन से अधिक व्यापारी संगठनों ने कड़ा विरोध किया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 04:49 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 04:49 PM (IST)
वॉलमार्ट खोलने के खिलाफ व्यापारी लामबंद, बड़े आंदोलन की दी चेतावनी
वॉलमार्ट खोलने के खिलाफ व्यापारी लामबंद, बड़े आंदोलन की दी चेतावनी

देहरादून, जेएनएन। राज्य में वॉलमार्ट को अपने स्टोर खोलने के लिए राज्य सरकार के जरिए अनुमति दिए जाने का एक दर्जन से अधिक व्यापारी संगठनों ने कड़ा विरोध किया है। संगठनों ने रोष व्यक्त करते हुए राज्य सरकार से अपने निर्णय पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। उन्होंने तर्क दिया कि इस तरह के कदम से 2000 नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे, लेकिन 20000 लोग प्रत्यक्ष रूप से बेरोजगार हो जाएंगे। 

loksabha election banner

दून महानगर के प्रमुख व्यापारी संगठनों की बैठक शुक्रवार को शिवाजी धर्मशाला में हुई। जिसमें प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल समिति, द होलसेल डीलर्स एसोसिएशन आढ़त बाजार, देहरादून डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन, वनस्पति डीलर्स एसोसिएशन, जनरल मर्चेंट, एसोसिएशन, युवा व्यापारी वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों भाग लिया। बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारी और सदस्यों ने बताया कि वालमार्ट के आने से कम लोगों को रोजगार मिलेगा, जबकि प्रत्यक्ष रूप से बेरोजगार होने वाले वालों की संख्या कई अधिक होगी। सभी छोटे दुकानदार जो खुदरा व्यापार का कार्य करते हैं इस प्रकार के स्टोर खोले जाने से प्रभावित होंगे। राज्य सरकार द्वारा विदेशी कंपनी को इस प्रकार की अनुमति दिया जाना प्रदेश के समस्त व्यापारी वर्ग के हितों के साथ विश्वासघात है और गहन चिंता का विषय है। 

सरकार नहीं मानी तो आंदोलन 

बैठक में व्यापारियों ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह सहित सभी उच्चाधिकारियों से इस निर्णय पर पुनर्विचार किए जाने के संबंध में बात करने का निर्णय लिया। व्यापारियों ने कहा कि सरकार ने फैसला वापस नहीं लिया तो मजबूर होकर समस्त व्यापारी वर्ग को सड़कों पर उतरकर आंदोलन करना पड़ेगा। किसी भी सूरत में प्रदेश में वॉलमार्ट के स्टोर नहीं खुलने दिए जाएंगे। 

ये व्यापारी रहे बैठक में मौजूद 

बैठक में प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल समिति के अध्यक्ष एनपी दीवान, गढ़वाल प्रभारी राजेंद्र प्रसाद गोयल, राजकुमार दीवान, श्रीकृष्ण लाल आहूजा, आढ़त बाजार एसोसिएशन के महासचिव, विनोद गोयल, कोषाध्यक्ष अजय गुप्ता, सह सचिव संदीप गोयल, नरेंद्र सिंगल, अरुण कुमार, जगदीश प्रसाद, शेखर भाटिया, जनरल मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक अग्रवाल, राजकुमार अरोड़ा, अजय गर्ग, महावीर प्रसाद, देहरादून डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार रेखी, सुधीर अग्रवाल, सुरेश चंद दुआ, सुधीर जैन, युवा व्यापारी वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय गुप्ता, महासचिव, अनुज गोयल कोषाध्यक्ष मनोज गोयल आदि मौजूद रहे। 

उद्योग व्यापार मंडल समिति के अध्यक्ष एनपी दीवान का कहना है कि वॉलमार्ट का स्टोर खोलने से दून के उद्योगपतियों से लेकर बेरोजगारों को कोई लाभ नहीं होगा। सरकार को पहले खुले बहुराष्ट्रीय कंपनियों के स्टोर से अनुभव लेना चाहिए। स्थानीय स्तर पर छोटे व्यापारियों का कारोबार चौपट होगा। 

युवा व्यापारी वेलफेयर एसोसिएशन के युवा व्यापारी अजय गुप्ता ने कहा कि वॉलमार्ट का स्टोर खोलने का सभी व्यापारियों से एक सुर में विरोध किया है। यदि सरकार इस निर्णय को वापस नहीं लेती है तो व्यापारी सड़कों पर आकर आंदोलन को विवश हो जाएंगे। 

सीएस के साथ बैठक में यह हुआ तय 

बीते गुरुवार को अमेरिकी कंपनी वालमार्ट कंपनी के अधिकारियों की बैठक में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, प्रमुख सचिव एमएसएमई मनीषा पंवार और उद्योग निदेशक सुधीर नौटियाल के साथ कंपनी के पब्लिक पॉलिसी हेड आनंद कुमार झा ने  बैठक की। बैठक के बाद इन मुद्दों को अंतिम रूप दिया गया। 

यह भी पढ़ें: दुनिया में उत्‍तराखंड को मिलेगी विशिष्ट पहचान: त्रिवेंद्र सिंह रावत

यह हैं प्रमुख बिंदु 

-अमेरिकी कंपनी वालमार्ट देहरादून, हल्द्वानी और हरिद्वार में अपने तीन स्टोर खोलेगी। 

-जिसमें 160 करोड़ रुपये निवेश किया जाएगा और छह हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। 

-कंपनी को 80 फीसद रोजगार जिले के लोगों को देना होगा। 

-वालमार्ट को रिटेल बिक्री की इजाजत नहीं दी जाएगी। 

-वालमार्ट स्टोर से केवल होल सेलर ही सामान खरीद पाएंगे। 

वॉलमार्ट के जरिये विश्वभर में चमक बिखरेंगे उत्तराखंडी उत्पाद 

उत्तराखंड के जैविक उत्पाद अब अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट के जरिये दुनियाभर में चमक बिखेरेंगे। वॉलमार्ट को देहरादून, हल्द्वानी व हरिद्वार में स्टोर खोलने की मंजूरी दी गई है। इन स्टोर के जरिये यह कंपनी राज्य में होने वाले मंडुवा-झंगोरा जैसे पौष्टिकता से लबरेज जैविक उत्पादों के साथ ही जड़ी-बूटी, मशरूम समेत अन्य उत्पाद भी खरीदेगी। उद्योग निदेशक सुधीर चंद्र नौटियाल के मुताबिक इस कड़ी में कंपनी ने राज्य आर्गनिक बोर्ड और एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना (आइएलएसपी) से प्रारंभिक स्तर पर बातचीत भी की है।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट बैठक: 975 करोड़ से बुझेगी हजारों लोगों की प्यास; जानिए कुछ अन्य फैसले

वॉलमार्ट के अधिकारियों की गुरुवार को मुख्य सचिव के साथ बैठक हुई थी, जिसमें कंपनी ने अपने प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से चर्चा की। बैठक में मौजूद रहे निदेशक उद्योग सुधीर चंद्र नौटियाल के अनुसार एफडीआइ के तहत वॉलमार्ट राज्य में तीन स्टोर खोलने जा रही है। यह थोक स्टोर होंगे। एफडीआइ के नियमों के तहत रिटेल की इजाजत वॉलमार्ट को नहीं होगी। अलबत्ता, इस कंपनी से उत्पाद खरीदकर उसके मेंबर रिटेल में इनकी बिक्री करेंगे। इसके तहत दूरस्थ क्षेत्रों के छोटे दुकानदार भी इनकी बिक्री कर सकेंगे।

उद्योग निदेशक ने बताया कि राज्य में होने वाले जैविक उत्पादों में इस कंपनी ने विशेष रुचि दिखाई है। इसके लिए जल्द ही आर्गनिक बोर्ड व आइएलएसपी से कंपनी की दोबारा वार्ता होगी। इस मुहिम के परवान चढ़ने पर वॉलमार्ट के जरिये यहां के सभी जैविक उत्पाद दुनियाभर में जाएंगे। यही नहीं, कंपनी फार्मर्स प्रोडयूसर्स आर्गनाइजेशन (एफपीओ) से सामान खरीदेगी। उन्होंने जानकारी दी कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर की क्वालिटी और मानकीकरण पर कंपनी विशेष जोर देगी। इसके लिए वह संबंधित संस्थाओं, विभागों, किसानों और रिटेल बिक्री करने वालों को प्रशिक्षण भी देगी। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के तीन जिलों में फूल-फल सकेंगे खांडसारी उद्योग, सरकार ने बरसाई मेहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.