जागरण संवाददाता, देहरादून। भवन कर की वसूली में तेजी लाने के लिए नगर निगम आज से शहर में शिविर लगा रहा है। जो लोग बीस फीसद की छूट के साथ नगर निगम में कतार में लगने से बचना चाहते हैं वे इन शिविर में भवन कर जमा कर सकते हैं। महापौर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि शिविर में आसपास के वार्डों के समस्त लोग भवन कर जमा कर सकते हैं। महापौर ने आमजन से अपील की है कि परेशानी से बचने को भवन कर की पुरानी रसीद साथ लेकर आएं।

भवन कर में कोरोनाकाल के कारण हुए करोड़ों के घाटे को दूर करने के लिए निगम ने इस वर्ष 2021-22 में भवन कर पर हर साल मिलने वाली 20 फीसद छूट का लाभ देने की अंतिम तारीख 30 सितंबर तय कर दी है। दरअसल, कोरोनाकाल में निगम को भवन कर की मद में मिलने वाली आय में भारी घाटा हुआ। वर्ष 2020-21 में निगम को करीब 14 करोड़ रुपये का घाटा उठाना पड़ा। इस बार भी वित्तीय वर्ष के पांच माह में महज चार करोड़ रुपये भवन कर मिला है।

ऐसे में महापौर सुनील उनियाल गामा ने पिछले हफ्ते भवन कर अनुभाग की समीक्षा करते हुए कर अनुभाग को वार्डों में वसूली शिविर लगाने के निर्देश दिए थे। इसी संबंध में कर अनुभाग की ओर से शिविर के दिन तय किए गए हैं। इस बार जनता को निगम ने सुविधा दी है कि शिविर में आसपास के किसी भी वार्ड के लोग भवन कर को जमा कर सकते हैं। शिविर में आनलाइन भुगतान की व्यवस्था भी की जाएगी। निगम शहर में 1.25 लाख आवासीय जबकि लगभग 15 हजार व्यावसायिक भवनों से कर को वसूल करता है।

आनलाइन जमा कर सकते हैं कर

अगर आप भीड़ से बचने को आनलाइन भवन कर जमा कराना चाहते हैं तो सरकार की वेबसाइट पर जाकर इसका फायदा उठा सकते हैं। शहरी विकास निदेशालय ने उक्त सेवा इसी साल फरवरी में शुरू की थी, जो समस्त नगर निकायों के लिए केंद्रीयकृत है। आप (nagarsews.uk.gov.in) वेबसाइट पर जाएंगे तो आनलाइन पेमेंट का लिंक मिलेगा। उसी में हाउस टैक्स का भी विकल्प है। नगर निगम देहरादून के पोर्टल पर भी इसका लिंक है, ताकि शहरवासियों को पहले ही तरह आनलाइन भवन कर की सेवा मिल सके।

एक सितंबर: राजेश्वर नगर फेज-एक सहस्रधारा रोड

कर निरीक्षक: सुधा यादव

तीन सितंबर: वसंत विहार सोसाइटी क्लब

कर निरीक्षक: सुदेश जोशी

चार सितंबर: भवानी बालिका इंटर कालेज बल्लूपुर

कर निरीक्षक: सुदेश जोशी

छह सितंबर: डोभालवाला

कर निरीक्षक: संजय कसाना

सात सितंबर: पाम सिटी कारगी

कर निरीक्ष्का: शरद डिमरी

आठ सितंबर: कालूमल धर्मशाला राजा रोड

कर निरीक्षक: अजय बहुगुणा

नौ सितंबर: दुर्गा मंदिर सहस्रधारा रोड

कर निरीक्षक: रमेश काला

14 सितंबर: सिद्धेश्वर मंदिर केदारपुर

कर निरीक्षक: नंदा बल्लभ सनवाल

यह भी पढें- देहरादून का सीमाद्वार और इंदिरानगर क्षेत्र बना डेंगू का हाटस्पाट, एक सप्ताह में पांच व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि

Edited By: Raksha Panthri