जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ऋषिकेश से सटे श्यामपुर न्याय पंचायत क्षेत्र में मंगलवार की अलसुबह बिजली गिरने से एक मकान का काफी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। बगल के मकान में भी काफी दरारें पड़ी है। घर में उस वक्त नौ सदस्य मौजूद थे। सभी लोग सुरक्षित हैं। मौसम विभाग ने कुछ जनपदों में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था। ऋषिकेश नगर क्षेत्र में हालांकि सोमवार की रात्रि हल्की बूंदाबांदी हुई थी। मध्य रात्रि यहां तेज आंधी चली, जिससे काफी देर क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बाधित रही। कई जगह बड़े-बड़े साइन बोर्ड क्षतिग्रस्त हुए हैं।

श्यामपुर के रामेश्वर पुरम कॉलोनी में मंगलवार की अलसुबह करीब साढ़े तीन बजे एक मकान के ऊपर आकाशीय बिजली गिरी। यह मकान बहादुर सिंह रावत का है। घर में परिवार के नौ सदस्य सो रहे थे। बहादुर सिंह रावत ने बताया कि बहुत तेज का धमाका हुआ सभी लोग जाग गए, बाहर आने की हिम्मत नहीं हुई, क्योंकि तेज आंधियां चल रही थी। सुबह जब आंधी थमी तो बाहर छत का काफी छज्जे के हिस्से का मलबा गिरा हुआ था। मकान का छज्जा कई जगह से लटका हुआ था। सीढ़ी के ऊपर बनी मुमटी में भी दरारें आ गई थी।

गृह स्वामी ने क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान को घटना की सूचना दी। संजीव चौहान मौके पर पहुंचे, उन्होंने बताया इनके मकान को काफी नुकसान हुआ है। घर के छज्जे का करीब आठ फीट हिस्सा नीचे गिर गया है। बाकी हिस्सा भी गिरने की स्थिति में है। उन्होंने बताया कि बगल में एक अन्य मकान है जिसमें एलएन मिश्रा का परिवार किराए में रहता है। इस मकान में भी काफी दरारें पड़ गई है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मौसम ने बदली करवट, कई जिलों में बारिश; मलबा आने से बदरीनाथ मार्ग का 50 मीटर हिस्सा क्षतिग्रस्त

जिला पंचायत सदस्य चौहान ने जिलाधिकारी और उप जिला अधिकारी को घटना की सूचना दी। पूरा परिवार रात की घटना से काफी डरा हुआ है। देर रात तेज हवाओं के साथ हुई मूसलधार बारिश से राजकीय प्राथमिक विद्यालय प्रतीत नगर में भारी-भरकम पेड़ गिरा है। पेड़ गिरने से एक बिजली का पोल क्षतिग्रस्त हो गया। इससे प्रतीत नगर गौहरीमाफी संपर्क मार्ग बाधित है। 

उधर, रायवाला आसपास क्षेत्र में देर रात तेज हवाओं के साथ हुई मूसलधार बारिश से राजकीय प्राथमिक विद्यालय प्रतीत नगर में भारी-भरकम पेड़ गिरा है। पेड़ गिरने से एक बिजली का पोल क्षतिग्रस्त हो गया। इससे प्रतीत नगर गौहरीमाफी संपर्क मार्ग बाधित है। रायवाला ग्रामीण क्षेत्र में देर रात से बिजली गुल है।

यह भी पढ़ें- Swamitva Yojna: स्वामित्व योजना में पिथौरागढ़, चंपावत और चमोली भी शामि

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Sumit Kumar