Move to Jagran APP

बदहाल पड़े 30 मार्गों की हालत सुधारने को बजट की दरकार

चकराता जौनसार-बावर में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से बने कई मोटर मार्ग बजट के अभाव में बदहाल पड़े हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 04:05 AM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 04:05 AM (IST)
बदहाल पड़े 30 मार्गों की हालत सुधारने को बजट की दरकार
बदहाल पड़े 30 मार्गों की हालत सुधारने को बजट की दरकार

संवाद सूत्र, चकराता: जौनसार-बावर में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से बने कई मोटर मार्ग बजट कमी की रोना रहे हैं। बदहाल पड़े इन मार्गों की हालत सुधारने को विभागीय अधिकारियों ने शासन को आपदा से क्षतिग्रस्त मार्गों की सूची तैयार कर बजट उपलब्ध कराने की मांग की है। सीमांत चकराता क्षेत्र के करीब डेढ़ दर्जन गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ने वाले सिलिखड्ड-कुनैन मार्ग की हालत खराब होने से स्थानीय जनता को आवाजाही में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मुसीबत झेल रहे सैकड़ों ग्रामीणों ने सरकार से बदहाल पड़े मार्गों की हालत जल्द सुधारने की मांग की है।

loksabha election banner

पिछले कुछ वर्षों में सरकार ने जनजाति क्षेत्र जौनसार-बावर में सड़कों का जाल तो तेजी से फैला दिया पर इसके बाद मार्गों की देखरेख की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। क्षेत्र के कई ग्रामीण इलाकों को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए पीएमजीएसवाई के तहत बने दर्जनों मोटर मार्ग वर्तमान में देखरेख की कमी से बदहाल पड़े हैं। इससे हजारों ग्रामीण जनता को आवाजाही में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों की देखरेख का जिम्मा संभाले पीएमजीएसवाई निर्माण खंड लोनिवि कालसी ने आपदा से क्षतिग्रस्त मार्गों की सूची तैयार कर मरम्मत कार्य का प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को प्रेषित किया है। इसमें पीएमजीएसवाई से बने पछवादून के एक और जौनसार-बावर के 29 मोटर मार्ग समेत कुल 30 सड़कों की हालत काफी खराब है।

------------------

इन मार्गो के सुधारीकरण को मांगा धन

विभाग के अधीक्षण अभियंता ने आपदा से क्षतिग्रस्त सिलिखड्ड से कुनैन मार्ग की मरम्मत को 31.15 लाख, मसूरी-चकराता मार्ग से जुड़े पुरोड़ी-हयो-टगरी मार्ग को 17.88 लाख, सहिया-समाल्टा-डंडोली मार्ग को 18.64 लाख, कोठा बैंड से सैंज मार्ग को 16.84 लाख, कथियान-छजाड़-भूठ मार्ग की मरम्मत को 12.84 लाख, सावड़ा-छाछवा खेड़ा-डूंगरी मार्ग को 10.03 लाख, त्यूणी-कथियान-फनार मार्ग को 15.84 लाख, धोइरा-देऊ मार्ग के सुधारीकरण को 20.62 लाख, माख्टी-पोखरी मार्ग को 17.93 लाख, रायगी-कुल्हा मार्ग को 9.51 लाख, लेटा-पाटा-मंडोली मार्ग को 8.14 लाख, हनोल-चातरा मार्ग को आठ लाख, चकराता-लाखामंडल-क्वांसी-डामटा मार्ग को 18.03 लाख, परिहार से समोग मार्ग को 18.30 लाख व लांघा-तोली से बिहार मार्ग को 19.01 लाख समेत क्षेत्र के तीस मार्गों की हालत सुधारने को कुल 3.60 करोड़ का प्रस्ताव उच्चाधिकारियों के माध्यम से बजट की मंजूरी के लिए शासन को भेजा है।

------------

सामाजिक कार्यकत्र्ताओं ने भेजा मुख्यमंत्री को पत्र

सड़कों की खराब हालत को लेकर सामाजिक कार्यकत्र्ता सादीराम डिमरी, प्रताप सिंह, कुंवर सिंह व जगराम डिमरी आदि ने मुख्यमंत्री को प्रेषित पत्र में कहा कि वर्ष 2020 से क्षतिग्रस्त पड़े सिलीखड्ड-कुनैन मार्ग की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। भूस्खलन के चलते मार्ग जगह-जगह पर क्षतिग्रस्त है। इस मार्ग से जुड़े सीमांत 14 गांवों के सैकडों ग्रामीण जनता की आवाजाही प्रभावित है। सड़क पर टूटी पड़ी सुरक्षा दीवारों का पुर्ननिर्माण कार्य और जमा मलबे को साफ नहीं करने से वाहनों का संचालन बाधित है। ग्रामीणों ने जैसे-तैसे थोड़ा-बहुत मलबा साफ कर सड़क को छोटे वाहनों के लिए तो खोल दिया पर बड़े वाहनों का संचालन नहीं होने से स्थानीय किसान अपनी कृषि उपज को बेचने के लिए मंडी व बाजार तक नहीं ले जा पा रहे। मुसीबत झेल रहे ग्रामीणों ने सरकार से बदहाल पड़े मार्ग की दशा जल्द सुधारने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.