Move to Jagran APP

भारतीय रेलवे की उत्तराखंड को 5004 करोड़ की सौगात, राज्‍य की ये रेल परियोजनाएं होंगी गतिमान

Budget 2023-24 रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये पत्रकारों से बातचीत में रेल बजट में उत्तराखंड को मिली सौगात की जानकारी दी। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 5004 करोड़ का बजट प्राविधान किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Sat, 04 Feb 2023 08:12 AM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 08:12 AM (IST)
भारतीय रेलवे की उत्तराखंड को 5004 करोड़ की सौगात, राज्‍य की ये रेल परियोजनाएं होंगी गतिमान
Budget 2023-24: रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में उत्तराखंड को 5004 करोड़ रुपये की सौगात दी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Budget 2023-24: रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में उत्तराखंड को 5004 करोड़ रुपये की सौगात दी है।

loksabha election banner

इससे उत्तराखंड के बहुप्रतीक्षित ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के साथ ही मुरादाबाद मंडल में देहरादून व हरिद्वार रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस करते हुए इनके प्लेटफार्म के ऊपर रूफटाप का निर्माण किया जाएगा।

इसमें यात्रियों के लिए विश्वस्तर की सुविधाएं विकसित की जाएंगी। दूसरे चरण में रुड़की, कोटद्वार व देहरादून के हर्रावाला रेलवे स्टेशन का अमृत भारत योजना के तहत विस्तार किया जाएगा। इनमें उत्तराखंड की विरासत की झलक देखने को मिलेगी।

रेल बजट में उत्तराखंड को मिली सौगात की जानकारी दी

शुक्रवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये पत्रकारों से बातचीत में रेल बजट में उत्तराखंड को मिली सौगात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रेलवे के लिए उत्तराखंड बहुत महत्वपूर्ण राज्य है। इसलिए उत्तराखंड के लिए रेलवे ने रिकार्ड बजट का प्रविधान किया है।

वर्ष 2009 से 2014 तक जहां प्रतिवर्ष 187 करोड़ रुपये के बजट का प्राविधान किया जाता था, वहीं वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 5004 करोड़ का बजट प्राविधान किया गया है, जो कि 27 प्रतिशत अधिक है। बताया कि उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों में नई लाइन बिछाने का कार्य किया जाएगा।

समतल क्षेत्र में रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ रीडेवलप किया जाएगा। इसमें देहरादून, हरिद्वार, हर्रावाला (देहरादून), काशीपुर, काठगोदाम, किच्छा, कोटद्वार, लालकुआं, रामनगर, रुड़की व टनकपुर को पूरी तरह से रीडेवलप किया जाएगा।

इसके अलावा यात्रियों को सुविधा देने व देहरादून रेलवे स्टेशन से ट्रैफिक लोड कम करने के लिए देहरादून से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों को हर्रावाला शिफ्ट किया जाएगा। हर्रावाला रेलवे स्टेशन से ये ट्रेन 24 से 26 डिब्बों के साथ चलेंगी। अभी देहरादून स्टेशन पर 18 डिब्बों की ट्रेन चलती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.