Move to Jagran APP

उत्तराखंड में 25 नवंबर को इंटरनेशनल बुद्धिस्ट फेस्टिवल, बनेंगे कर्इ रिकॉर्ड

उत्तराखंड में 25 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें कर्इ रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है।

By Edited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 04:20 PM (IST)
उत्तराखंड में 25 नवंबर को इंटरनेशनल बुद्धिस्ट फेस्टिवल, बनेंगे कर्इ रिकॉर्ड
उत्तराखंड में 25 नवंबर को इंटरनेशनल बुद्धिस्ट फेस्टिवल, बनेंगे कर्इ रिकॉर्ड

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड में 25 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में उत्तराखंड के डिप्टी एडवोकेट जनरल मनोज गोरकेला, राज्य सरकार और एक निजी विश्वविद्यालय के सहयोग से इसका आयोजन किया जा रहा है। इस फेस्टिवल में कुछ नए रिकॉ‌र्ड्स भी बनाने की तैयारी है। इसमें केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलौत को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। 

prime article banner

सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में सोमवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए उत्तराखंड के डिप्टी एडवोकेट जनरल मनोज गोरकेला ने बताया कि उनका मकसद उत्तराखंड में बुद्धिस्ट टूरिज्म को बढ़ाना है। इसके लिए 25 नवंबर को उत्तराखंड में इंटरनेशनल बुद्धिस्ट फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वालों को इंटरनेशनल पीस एंड जस्टिस सम्मान दिया जाएगा। 

गोरकेला ने बताया कि इस कार्यक्रम को विश्व का सबसे बड़ा बुद्धिस्ट फेस्टिवल बनाने के  रिकॉर्ड की तैयारी है। इसके लिए गिनीज और गोल्डन बुक और व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है। साथ ही एक हजार बौद्ध भिक्षुओं को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान संविधान और बुद्ध से संबंधित एक-एक हजार पुस्तकें वितरित की जाएंगी। इतना ही नहीं इसी दिन 12 बजकर एक मिनट पर मिनट पर संविधान दिवस मनाया जाएगा। संसदीय कार्य मंत्री प्रकाश पंत केक काटकर यह दिवस मनाएंगे। 

उनका कहना है कि इस दौरान वह अपना विवाह बुद्धिस्ट रिवाज के अनुसार करेंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में विश्व भर से लोगों को आमंत्रित किया गया है। इसका मकसद उत्तराखंड में पहली बुद्धिस्ट लॉ एकेडमी बनाना भी है। इसके लिए चंपावत में 200 नाली जमीन की तलाश की जा रही है। यहां बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। साथ ही वह उत्तराखंड में एक बुद्धिस्ट टेंपल और मेडिटेशन सेंटर भी बनाना चाहते हैं। उनकी मंशा प्रदेश के एक हजार बच्चों की करियर काउंसलिंग करने की भी है।

यह भी पढ़ें: हरबर्टपुर के ऋषभ सैनी को मिला गुड अचीवमेंट अवॉर्ड

यह भी पढ़ें: नीट के लिए आवेदन शुरू, 30 नवंबर अंतिम तारीख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.