Move to Jagran APP

WhatsApp से बुक कर सकेंगे रसोई गैस सिलेंडर, बीपीसीएल ने शुरू की ये सुविधा; जानिए कैसे

बीपीसीएल ने अपने उपभोक्ताओं को रसोई गैस बुकिंग के लिए नई सुविधा दी है। अब उपभोक्ता वाट्सएप के जरिये भी रसोई गैस बुक कर सकते हैं।

By Edited By: Published: Thu, 28 May 2020 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 03:00 AM (IST)
WhatsApp से बुक कर सकेंगे रसोई गैस सिलेंडर, बीपीसीएल ने शुरू की ये सुविधा;  जानिए कैसे
WhatsApp से बुक कर सकेंगे रसोई गैस सिलेंडर, बीपीसीएल ने शुरू की ये सुविधा; जानिए कैसे

देहरादून, जेएनएन। बीपीसीएल ने अपने उपभोक्ताओं को रसोई गैस बुकिंग के लिए नई सुविधा दी है। अब उपभोक्ता वाट्सएप के जरिये भी रसोई गैस बुक कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने स्मार्टलाइन नंबर जारी किया है। यह सुविधा नियमित तौर पर इस्तेमाल हो रहे सॉफ्टवेयर का विकल्प भी बनने जा रही है।

loksabha election banner

दरअसल, सॉफ्टवेयर में अक्सर तकनीकी खामिया आती रहती हैं। बीपीसीएल के एरिया सेल्स मैनेजर नवीन कुमार ने बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए देशभर में वाट्सएप के माध्यम से एलपीजी बुकिंग सेवा शुरू की है। उपभोक्ता अभी तक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करके गैस बुक कराते आए हैं। अब मैसेज से भी बुकिंग हो सकेगी। उपभोक्ता को अपने मोबाइल पर बीपीसीएल स्मार्टलाइन नंबर फीड करना होगा। इस पर कंपनी के पास उपभोक्ता के पंजीकृत नंबर से गैस बुकिंग हो सकेगी। प्रदेश में बीपीसीएल की 60 से ज्यादा गैस एजेंसिया हैं। जिनमें करीब साढ़े चार लाख उपभोक्ता हैं। नवीन ने बताया कि दोनों प्रकार के उपभोक्ताओं को ही वाट्सएप से बुकिंग की सुविधा दी जाएगी। 

डिलीवरी पर रहेगी नजर 

नवीन कुमार ने बताया कि कंपनी अपनी सुविधाएं और बेहतर करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। एलपीजी डिलीवरी पर नजर रखने और ग्राहकों से प्रतिक्रिया लेने जैसे कदम भी उठाने जा रहे हैं। आने वाले दिनों में कंपनी ग्राहकों को सुरक्षा, जागरूकता के साथ ही और सुविधाएं देगी। 

यह भी पढ़ें: Lockdown के बीच उपभोक्ताओं को लगातार तीसरे महीने राहत, घरेलू गैस सिलेंडर बेहद सस्‍ता

ऐसे होगी बुकिंग 

नवीन कुमार ने बताया कि बीपीसीएल की सभी एजेंसियां स्मार्टलाइन नंबर से जुड़ी हैं। स्मार्टलाइन नंबर पर उपभोक्ताओं को 'हाय' लिखकर भेजना होगा। वाट्सएप करने पर उपभोक्ता को बुक माय रिफिल का मैसेज का आएगा। जिसे कन्फर्म करने के लिए उपभोक्ता को '1' टाइप करना पड़ेगा। उसके बाद ग्राहक की गैस बुकिंग होने के साथ ही उसे बुकिंग नंबर मिल जाएगा। इसके साथ ही एक लिंक भी उपभोक्ता को मिलेगा, जिस पर वह डेबिट या क्रेडिट कार्ड, यूपीआइ से भुगतान कर सकते हैं। 

  • बीपीसीएल का स्मार्टलाइन नंबर 1800224344

यह भी पढ़ें: दून में घरेलू सिलेंडर के दामों में कमी, जानिए अब कितने का मिलेगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.