राज्य ब्यूरो, देहरादून

उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं का परीक्षाफल 25 जुलाई से 30 जुलाई के बीच घोषित किया जाएगा। बोर्ड ने उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य तीन दिन पहले पूरा कर लिया है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि बोर्ड परीक्षाफल शुचिता के साथ जल्द घोषित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सीबीएसई, आइएससी, आइसीएसई बोर्ड ने परीक्षाफल घोषित कर दिए हैं। उत्तरप्रदेश बोर्ड भी बीते माह परीक्षाफल घोषित कर चुका है। कोरोना महामारी के चलते उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं, मूल्यांकन और परीक्षाफल के कार्यक्रम में देरी हो चुकी है। अमूमन पांच जून से पहले परीक्षाफल घोषित करने वाले उत्तराखंड बोर्ड की शेष परीक्षाएं ही 20 जून से 25 जून के बीच निपटी हैं। हालांकि बोर्ड परीक्षा व मूल्यांकन कार्य में लेटलतीफी के बावजूद अब परीक्षाफल जल्द घोषित करने पर जोर दिया जा रहा है।

राहत की बात ये है कि बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की 14 लाख 65 हजार 866 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य तीन दिन पहले निपट गया है। यह कार्य संपन्न करने के लिए पहले 15 जुलाई तक अवधि रखी गई थी। यह कार्य 12 जुलाई तक पूरा हो चुका है। उक्त उत्तरपुस्तिकाओं में सिर्फ इंटर की उत्तरपुस्तिकाएं करीब छह लाख रहीं। शेष हाईस्कूल की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच का कार्य भी हो चुका है।

मूल्यांकन कार्य पहले होने के बाद बोर्ड ने अब परीक्षाफल जल्द घोषित करने पर ताकत झोंक दी है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि बोर्ड परीक्षाफल अगस्त के पहले हफ्ते के बजाए अब पहले घोषित करने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि विशेष अड़चन नहीं आई तो परीक्षाफल 25 से 30 जुलाई के बीच घोषित किया जाएगा। बोर्ड को शुचिता और सावधानी बरतते हुए परीक्षाफल जल्द घोषित करने को कहा गया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021