ऋषिकेश, जेएनएन। कोरोना से मिलते-जुलते लक्षण मिलने पर चीन से लौटी एक महिला को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है। महिला के खून का सैंपल ऑल इंडिया वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट पुणे भेजा गया है। यह महिला चीन में ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसन में इंटर्नशिप कर रही है। 

मालवीय नगर (ऋषिकेश) निवासी 24-वर्षीय महिला सोमवार को एम्स के ईएनटी ओपीडी में पहुंची। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. हरीश थपलियाल ने बताया कि महिला को एक सप्ताह से गले में खराश, सूखी खांसी और सिर दर्द की शिकायत थी। बताया कि ओपीडी जांच के बाद एहतियातन उन्हें स्पेशल आइसोलेशन वार्ड में रखा गया। साथ ही कोरोना वायरस परीक्षण के लिए उनके खून का सैंपल पुणे स्थित प्रयोगशाला भेजा गया है। शुक्रवार तक इसकी रिपोर्ट आने की संभावना है। बताया कि महिला चीन के वुहान शहर से करीब 650 किमी दूर नोंगचुंग से एक फरवरी को भारत लौटी थी। वह जेन्गसी यूनिवर्सिटी ऑफ ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसन में इंटर्नशिप कर रही है। 

मसूरी अस्पताल पहुंची सीएमओ, जांच कमेटी गठित 

लगातार मिल रही शिकायतों के मद्देनजर मंगलवार को सीएमओ डॉ. मीनाक्षी जोशी ने मसूरी स्थित राजकीय अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल प्रबंधन पर लगाए गए आरोपों के बारे में स्टाफ का पक्ष जाना। सीएमओ ने बताया कि कर्मचारियों से जुड़े मामलों की जांच कमेटी को सौंपी गई है। 

मसूरी राजकीय अस्पताल की कार्यप्रणाली पिछले दो तीन सालों से सवालों के घेरे में रही है। यहां के अफसरों पर लगातार मनमानी के आरोप लगते रहे हैं। सीएमओ ने बताया कि कर्मचारियों की ओर से अस्पताल प्रभारी पर लगाए गए कई तरह के आरोप को लेकर उनका पक्ष जान लिया गया है। अफसरों की ओर से भी कर्मचारियों पर अनर्गल आरोप लगाने की बात कही गई है। 

उधर, सूत्रों के मुताबिक अस्पताल की हेड क्लर्क को लेकर महिला आयोग से आई जांच के बाद सीएमओ वहां गई थी। इसके अलावा एक महिला चिकित्सक के लगातार उत्पीडऩ का मामला भी उनके संज्ञान में आया जिस पर उन्होंने खुद मौके पर जाकर जांच की। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना आशंकित महिला एम्स ऋषिकेश में भर्ती, युवती को मिली छुट्टी

आए दिन विवाद 

मसूरी अस्पताल में प्रबंधन और कर्मचारियों के बीच आए दिन विवाद होते रहे हैं। कर्मचारियों की ओर से यहां तक आरोप लगाए गए हैं कि अस्पताल के चिकित्सकाधीक्षक कई-कई दिनों तक यहां नहीं आते। वे देहरादून से बैठकर ही अपने सारे काम चलाते हैं। 

Coronavirus: कोराना वायरस के कारण, लक्षण और बचाव की दी गई जानकारी

कोरोना वायरस से बचाव की तैयारियों का भी लिया जायजा 

सीएमओ ने इस दौरान कोरोना वायरस के मद्देनजर अस्पताल की तैयारियों का जायजा भी लिया। उन्होंने आइसोलेशन वार्ड, मास्क, दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। यह निर्देशित किया कि जो भी कमी हो उस पर तत्काल सीएमओ कार्यालय को अवगत कराया जाए। 

यह भी पढ़ें: Corona Virus: कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग उठा रहा एहतियाती कदम

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस