Move to Jagran APP

Bharat Bandh: ऋषिकेश और आसपास के क्षेत्रों में नहीं दिखा भारत बंद का असर

आज सोमवार को किसान मोर्चा की आरे से भारत बंद का आह्वान किया हुआ था जिसका असर ऋषिकेश और आसपास के क्षेत्र में नहीं दिखाई दिया। इस दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांश व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले रहे। वहीं कांग्रेस ने बंद के समर्थन में बाइक रैली निकाली।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 12:36 PM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 12:36 PM (IST)
Bharat Bandh: ऋषिकेश और आसपास के क्षेत्रों में नहीं दिखा भारत बंद का असर
भारत बंद का ऋषिकेश तथा आसपास क्षेत्र में कोई असर नजर नहीं आया।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। कृषि कानून के विरोध में किसानों की ओर से आहूत किए गए भारत बंद का ऋषिकेश तथा आसपास क्षेत्र में कोई असर नजर नहीं आया। ऋषिकेश, मुनिकीरेती, ढालवाला तथा स्वर्गाश्रम के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांश व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले रहे। भारत बंद के समर्थन में कांग्रेस ने बाइक रैली निकाली। इस दौरान उन्होंने व्यापारियों से प्रतिष्ठान बंद करने की अपील भी की मगर, इसका कोई असर नहीं दिखाई दिया।

prime article banner

कृषि कानून के खिलाफ आंदोलनरत किसानों ने सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया था। जिसे कांग्रेस तथा कुछ अन्य राजनीतिक दलों ने भी समर्थन देने का निर्णय किया था। देश तथा उत्तराखंड के भी कुछ हिस्सों में बंद का मिलाजुला असर रहा। ऋषिकेश में भारत बंद को लेकर शुरुआत में व्यापारी असमंजस की स्थिति में रहे मगर, धीरे धीरे शहर भर में दुकानें तथा अन्य प्रतिष्ठान खुलने लगे। ऋषिकेश के मुख्य बाजार, मुखर्जी मार्ग, घाट रोड, रेलवे रोड, तिलक रोड व अन्य क्षेत्रों में भी सभी प्रतिष्ठान खुले नजर आए। शहर में आम दिनों की भांति भीड़ भाड़ में रही।

उधर, कांग्रेस ने किसानों के भारत बंद का समर्थन करते हुए व्यापारियों से प्रतिष्ठान बंद रखने की अपील की थी। सोमवार को कांग्रेस कार्यकर्त्‍ताओं ने फिर से कानून के विरोध में तथा भारत बंद के समर्थन में दुपहिया रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने बाजार में व्यापारियों से शांतिपूर्ण ढंग से प्रतिष्ठान बंद करने की अपील भी की। मगर, इसका कोई असर नहीं हुआ। कांग्रेस कार्यकर्त्‍ताओं ने नगर निगम स्थित शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए रैली का समापन किया।

कांग्रेस के महानगर अध्यक्ष विनय सारस्वत ने कहा कि हमने बाजार बंद करने के लिए कल सभी व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से वार्ता कर समर्थन पत्र सौंपा था। परन्तु व्यापारिक संगठन के नेता दल विशेष से प्रेरित होकर बंद का विरोध किया। उन्होंने कहा कि जिन व्यापारियों ने समर्थन देकर दुकानें बंद रखी उनका हम आभार व्यक्त करते हैं ।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जयेंद्र रमोला ने कहा है कि यह भारत बंद ना किसी व्यक्ति विशेष और ना ही दल विशेष का है। यह उन किसान भाइयों के हितों की लड़ाई का आंदोलन है जो आनाज उगाकर हमारे पेट भरता है। परन्तु कुछ दल विशेष के लोग नहीं चाहते कि किसानों का आंदोलन आगे बढ़े।

इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश सचिव मदन मोहन शर्मा, शैलेंद्र बिष्ट, पार्षद मनीष शर्मा, प्रदेश सचिव विवेक तिवारी, प्रदेश सचिव त्रिलोकीनाथ तिवारी, राजकुमार तलवार, महानगर अध्यक्ष जितेंद्र पाल, एकांत गोयल, राहुल पांडेय, हिमांशु जाटव, इमरान सैफी, बुरहान अली आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:-Bharat Bandh: आज किसान मोर्चा का भारत बंद, इसको लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट; फोर्स तैनात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.