Move to Jagran APP

बीसीसीआइ की एफिलेशन टीम ने सीएयू को दिया मैदान जोड़ने का सुझाव

उत्तराखंड क्रिकेट की मान्यता पर चारों क्रिकेट संघों के साथ बैठक करने आई बीसीसीआइ की एफिलेशन टीम रायशुमारी के साथ-साथ क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड को कुछ सुझाव भी दे गई।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 10:24 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 10:24 AM (IST)
बीसीसीआइ की एफिलेशन टीम ने सीएयू को दिया मैदान जोड़ने का सुझाव
बीसीसीआइ की एफिलेशन टीम ने सीएयू को दिया मैदान जोड़ने का सुझाव

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड क्रिकेट की मान्यता पर चारों क्रिकेट संघों के साथ बैठक करने आई बीसीसीआइ की एफिलेशन टीम रायशुमारी के साथ-साथ क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड को कुछ सुझाव भी दे गई।

loksabha election banner

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड को एफिलेशन टीम ने जो सुझाव दिए उन पर सीएयू ने बिना समय गंवाए अमल भी कर लिया। सीएयू के प्रभारी सचिव महिम वर्मा ने बताया कि एफिलेशन टीम ने कम से कम तीन क्रिकेट ऐकेडमी के साथ एमओयू साइन करने का सुझाव दिया था। उन्होंने कहा कि अगर एसोसिएशन के पास अपने रजिस्टर्ड मैदान होंगे, तो राज्य में क्रिकेट गतिविधियां कराने में आसानी होगी। 

इसको देखते हुए सीएयू ने कुमाऊं व गढ़वाल की छह क्रिकेट ऐकेडमियों के साथ एमओयू साइन कर लिया है। इसे अब कोर्ट से रजिस्टर्ड कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि एसोसिएशन को पूर्ण मान्यता मिलने के बाद देहरादून का राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम व हल्द्वानी का इंदिरा गांधी स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स भी एसोसिएशन को उपलब्ध हो जाएगा।

इन ग्राउंड के साथ हुआ एमओयू

-अभिमन्यु क्रिकेट ऐकेडमी, देहरादून

-तनुष क्रिकेट ऐकेडमी, देहरादून

-निंबस क्रिकेट ऐकेडमी, देहरादून

-मलकानी क्रिकेट ऐकेडमी, हल्द्वानी

-हाईलैंडर स्पोट्र्स ऐकेडमी, काशीपुर

-अमिनिटी स्पोट्र्स ऐकेडमी, काशीपुर

एफिलेशन टीम ने किया स्टेडियमों का दौरा

बीसीसीआइ की एफिलेशन टीम क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के साथ मीटिंग करने के बाद तनुष क्रिकेट ऐकेडमी पहुंची। जहां उन्होंने सीएयू की ओर से चल रहे टूर्नामेंट का निरीक्षण किया।

मीटिंग के बाद एफिलेशन टीम यूसीसीसी मैनेजर क्रिकेट ऑपरेशन अमित पांडे के साथ सीधा तनुष क्रिकेट ऐकेडमी पहुंची, जहां सीएयू की ओर से अंडर-19 इंटर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट टूर्नामेंट चल रहा था। वहां एफिलेशन टीम ने खिलाड़ियों  से बातचीत कर टूर्नामेंट का विवरण जाना। इसके बाद टीम वहां से कासिगा स्कूल पहुंची, जहां क्रिकेट स्टेडियम का निरीक्षण किया।

पैसे लेने की बात पर बिफरे पीसी वर्मा

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव पीसी वर्मा बैठक के दौरान उस समय बिफर गए जब एफिलेशन टीम ने एसोसिएशन से पैसे लेने की बात कहीं। इस पर पीसी वर्मा ने एफिलेशन टीम से कहा कि पैसे लेने की शिकायत जहां से आई है आप वहां इस बात को कहें। उन्होंने कहा कि हम कर्जा लेकर टूर्नामेंट करवाते है, लेकिन किसी से पैसा नहीं खाते।

क्रिकेट संघों ने एफिलेशन टीम को गिनाए काम

बीसीसीआइ की एफिलेशन टीम के सदस्य सबा करीब व अंशुमन गायकवाड़ ने उत्तराखंड की चारों एसोसिएशन से बातचीत कर मान्यता को लेकर रायशुमारी कर ली है। अब एफिलेशन टीम बीसीसीआइ के सीओए विनोद राय के समक्ष चारों एसोसिएशन का रिपोर्ट कार्ड पेश करेगी। इसके बाद ही उत्तराखंड क्रिकेट की मान्यता को लेकर तस्वीर साफ हो सकेगी। 

हालांकि, एफिलेशन टीम के सदस्य सबा करीब व अंशुमन गायकवाड़ क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के कामकाज से खुश नजर आए। इतना ही नहीं मीटिंग के बाद वह सीएयू द्वारा चल रहे इंटर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट टूर्नामेंट देखने भी पहुंचे। 

नंदा की चौकी स्थित एक होटल में बीसीसीआइ की एफिलेशन टीम के सदस्य सबा करीब व अंशुमन गायकवाड़ ने सुबह दस बजे उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्यों से बातचीत की। जहां उन्होंने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमनुसार 24 बिंदुओं पर चर्चा की। उन्होंने एसोसिएशनों से क्रिकेट में योगदान व दावेदारी पर आवश्यक दस्तावेज लेकर उनकी जांच की। इसके साथ ही मान्यता को लेकर उनकी राय जानी गई। इसके बाद 11 बजे क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड व यूनाईटेड क्रिकेट एसोसिएशन संयुक्त रूप से बीसीसीआइ एफिलेशन टीम से मिलने पहुंची। 

जहां उन्होंने अपनी रिपोर्ट पेश की। सीएयू के रिकॉर्ड को देख बीसीसीआइ एफिलेशन टीम खुश नजर आई। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के प्रभारी सचिव महिम वर्मा व यूनाईटेड क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव संजय गुसाई ने वार्ता को संतोषजनक बताया। 

चारों एसोसिएशन का रिपोर्ट कार्ड का अध्ययन कर अब बीसीसीआइ की एफिलेशन टीम अपनी रिपोर्ट बीसीसीआइ सीओए विनोद राय एंड कंपनी को सौंपेगी। जहां राज्य में क्रिकेट संचालन करने वाली एसोसिएशन के नाम पर मुहर लगेगी। 

टीम के सदस्य संतुष्ट 

सीएयू के प्रभारी महिम वर्मा के मुताबिक, हमारे सभी बिंदुओं पर दिए गए जबाव से एफिलेशन टीम के सदस्य संतुष्ट नजर आए। हमने पूर्व व भविष्य की क्रिकेट संचालन योजना से टीम को अवगत कराया है। 

रिपोर्ट आने का इंतजार 

उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव दिव्य नौटियाल के अनुसार बीसीसीआइ एफिलेशन टीम द्वारा मांगे गए सभी बिंदुओं पर हमने मजबूती से जवाब दिए हैं। अब रिपोर्ट आने तक का इंतजार है। 

मजबूती से रखा गया पक्ष 

यूनाईटेड क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव संजय गुसाईं का कहना है कि उत्तराखंड क्रिकेट के भविष्य के लिए हम पूर्व से ही सीएयू के साथ विलय को तैयार रहे हैं। इसलिए हम सीएयू के साथ बैठक में शामिल हुए। दोनों ने मिलकर मजबूती से अपना पक्ष रखा है। 

इन 24 बिंदुओं पर एफिलेशन टीम ने मांगे जवाब 

-पंजीकरण का वर्ष 

-पंजीकरण का विवरण 

-सदस्यता के प्रकार 

-सदस्यता राशि 

-सदस्यता के लिए पात्रता 

-सदस्य के रूप में क्रिकेटरों की संख्या 

-मतदान का अधिकार 

-वर्तमान पदाधिकारी का विवरण 

-कार्यकाल और उपरोक्त चुनाव की तारीख 

-एजीएम की तारीख और बैठकों के मिनट्स -खाते के अनुमोदन का विवरण -लेखांकन विधियों का विवरण 

-वर्तमान कार्यालय स्थान और स्वामित्व विवरण -संघ से जुड़े राष्ट्रीय क्रिकेटरों के नाम 

-संघ से जुड़े मैदानों का विवरण 

-क्रिकेट का बुनियादी ढांचा 

-टूर्नामेंटों का विवरण 

-मौजूदा समिति का विवरण और निर्णयदाता अधिकारी 

-क्रिकेट विकास कार्यक्रम 

-आय, धन व संसाधन का विवरण 

-अतीत में धन जुटाने का विवरण 

-बीसीसीआइ टूर्नामेंटों के लिए पात्र खिलाड़ियों की संख्या 

-भविष्य की गतिविधियों को बनाए रखने की योजना 

-आइटी और एसटी रिटर्न

यह भी पढ़ें: अंडर-19 इंटर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट में देहरादून और हरिद्वार ने जीते मुकाबले

यह भी पढ़ें: राव ऐकेडमी और एनएससी ने मुकाबले जीतकर अगले दौर में किया प्रवेश

यह भी पढ़ें: देहरादून रेड ने पौड़ी को 121 रन से हराकर अगले दौर में किया प्रवेश

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.