Move to Jagran APP

बेस कैंप फेस्टविल से मिलेगा एडवेंचर स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा

एवरेस्ट विजेता जुड़वा बहनों नुंग्शी और ताशी मलिक अपने फाउंडेशन के माध्यम से एडवेंचर और कुछ अलग करने की चाह रखने वालों को जोड़ने के लिए बेस कैंप फेस्टिवल इंडिया का आयोजन करने जा रही है। पुरकुल में 25 से 2

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 07:45 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 07:53 PM (IST)
बेस कैंप फेस्टविल से मिलेगा एडवेंचर स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा
बेस कैंप फेस्टविल से मिलेगा एडवेंचर स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा

जागरण संवाददाता, देहरादून:

loksabha election banner

एवरेस्ट विजेता जुड़वा बहनों नुंग्शी और ताशी मलिक अपने फाउंडेशन के माध्यम से एडवेंचर और कुछ अलग करने की चाह रखने वालों को जोड़ने के लिए बेस कैंप फेस्टिवल इंडिया का आयोजन करने जा रही है। पुरकुल में 25 से 28 अक्टूबर तक फेस्टिवल का आयोजन होगा।

प्रेस क्लब सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में बुधवार को एवरेस्ट विजेता जुड़वां बहनों के पिता कर्नल वीएस मलिक ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बेस कैंप फेस्टिवल में देशभर के एडवेंचर प्रेमी जुटेंगे। फेस्टिवल में आउटडोर एक्टिविटी, गेस्ट लेक्चर, पार्क रन्स, फोटोग्राफी एग्जिबिशन, कैंपिंग आदि होंगे। फेस्टविल में पर्वतारोहण, माउंटेन बाइकिंग, रैपलिंग, रॉक क्लाइंबिंग आदि से जुड़े लोग जुटेंगे और अपने अनुभवों को साझा करेंगे। इसके साथ ही फेस्टिवल के दौरान लीडरशिप स्कूल की शुरुआत भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि अन्य सरकारी माउंटेनियरिंग और एडवेंचर संस्थाएं सिर्फ तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। जबकि, आउटडोर लर्निंग स्कूल का असल मकसद बाहरी ज्ञान के साथ ही संपूर्ण विकास को महत्व देना है। बताया कि फाउंडेशन ने देहरादून के तीन गावों भीतरली, काड्रियना और तेलियानीगढ़ को गोद लेकर माउंटेन वूमेन सेल्फ हेल्प ग्रुप्स का निर्माण किया है। नुंग्शी और ताशी ने कहा कि महिला सशक्तीकरण विषय हमारे दिल के बेहद करीब है। आउटडोर लर्निंग स्कूल के माध्यम से हम उत्तराखंड की महिलाओं को सशक्त बनाएंगे ताकि वे समाज में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ सकें। उन्होंने कहा कि जब महिला सशक्त होगी तभी सशक्त समाज का निर्माण संभव है। उन्होंने बताया कि फेस्टिवल के लिए अभी तक देशभर से 150 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.