Move to Jagran APP

PM Modi के ड्रीम प्रोजेक्ट नई बदरीशपुरी को आकार देगा पीएमओ, जल्द शुरू हो सकता है निर्माण

बदरीशपुरी के 400 करोड़ के मास्टर प्लान का प्रस्तुतीकरण नौ सितंबर को पीएमओ में होगा। पीएम मोदी नई बदरीशपुरी का निर्माण कार्य जल्द शुरू करने के पक्ष में हैं।

By Edited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 09:01 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 03:51 PM (IST)
PM Modi के ड्रीम प्रोजेक्ट नई बदरीशपुरी को आकार देगा पीएमओ, जल्द शुरू हो सकता है निर्माण
PM Modi के ड्रीम प्रोजेक्ट नई बदरीशपुरी को आकार देगा पीएमओ, जल्द शुरू हो सकता है निर्माण

देहरादून, राज्य ब्यूरो। केदारपुरी की तर्ज पर बदरीशपुरी भी जल्द आकार लेने जा रही है। बदरीशपुरी के 400 करोड़ के मास्टर प्लान का प्रस्तुतीकरण नौ सितंबर को पीएमओ में होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई बदरीशपुरी का निर्माण कार्य जल्द शुरू करने के पक्ष में हैं। मास्टर प्लान पर उनकी मुहर लग सकती है। 

loksabha election banner

वर्ष 2013 में जल प्रलय से तबाह हुए केदारनाथ में अब नई केदारपुरी विकसित की जा रही है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। मोदी अब नई केदारपुरी की तर्ज पर ही नई बदरीशपुरी का निर्माण चाहते हैं। बदरीनाथ धाम का मास्टर प्लान उनके निर्देश पर बनाया गया है। बीते दिनों मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने इसे पीएमओ को सौंपा था। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि नौ सितंबर को पीएमओ के समक्ष इस मास्टर प्लान का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। पर्यटन और धर्मस्व सचिव दिलीप जावलकर यह प्रस्तुतीकरण देंगे। इस मौके पर मुख्य सचिव ओमप्रकाश भी मौजूद रहेंगे। माना जा रहा है कि बदरीशपुरी का निर्माण कार्य नवंबर माह से पहले प्रारंभ हो सकता है। 

राज्य सरकार ने कई दफा मंथन करने के बाद मास्टर प्लान को अंतिम रूप दिया। मुख्यमंत्री के समक्ष इसका प्रस्तुतीकरण हो चुका है। इसमें बदरीनाथ धाम की सड़कों का विस्तार, चौड़ीकरण प्रस्तावित है। श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए वनवे व्यवस्था के तहत अलकनंदा नदी पर पुल का निर्माण किया जाएगा। बदरीनाथ मंदिर के अगल-बगल भवनों को हटाकर चारों ओर खुली जगह रखने का प्रस्ताव भी है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा भी पीएमओ करेगा। 

यह भी पढ़ें: नए स्वरूप में नजर आएंगी माया देवी, बनेगा उत्तर भारत का सबसे ऊंचा मंदिर; जानें क्या है मान्यता

केदारनाथ में इन दिनों कई औद्योगिक संगठनों की मदद से पुनर्निर्माण और नए निर्माण कराए जा रहे हैं। इन निर्माण कार्यों पर प्रधानमंत्री की सीधी नजर है। केदारनाथ धाम में इशानेश्वर मंदिर के निर्माण को प्रधानमंत्री मोदी सशर्त मंजूरी दे चुके हैं। शर्त यह है कि इस मंदिर से केदारनाथ मंदिर की भव्यता बनी रहनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: गंगा-यमुना के उद्गम स्थल के पावन धाम हैं गंगोत्री और यमुनोत्री, खास है इनका पूजा का विधान  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.