विकासनगर, देहरादून [जेएनएन]: शनिवार को योग गुरु स्वामी रामदेव साधना केंद्र आश्रम डुमेट पहुंचे, जहां योग गुरु ने आश्रम के अध्यक्ष चंद्रस्वामी उदासीन महाराज से धार्मिक मसलों पर चर्चा की। उन्होंने इसे एक निजी कार्यक्रम बताते हुए मीडिया से दूरी बनाए रखी। आश्रम के सूत्रों के अनुसार योग गुरु चंद्रस्वामी महाराज का स्वास्थ्य जानने पहुंचे थे। 

चंद्रस्वामी उदासीन महाराज को योग गुरु अपना आध्यात्मिक गुरु मानने के साथ ही अंग्रेजी भाषा का ज्ञान देने वाला गुरु भी बताते हैं। कुछ माह पूर्व योग गुरु दस किमी की पद यात्रा कर डुमेट आश्रम पहुंचे थे। बाबा रामदेव का साधना केंद्र आश्रम डुमेट से गहरा लगाव रहा है। यहां अक्सर वे धार्मिक मसलों पर चर्चा करते हैं। साथ ही यहां रहने वाले विदेशी साधकों को योग से निरोग रहने के गुर सिखाते हैं। 

उन्होंने आश्रम में ही संचालित होने वाले विद्यालय में भी छात्र-छात्राओं को भी जीवन में सफल होने के गुर बताए। शनिवार को बाबा रामदेव ने अपने आध्यात्मिक गुरु से धार्मिक मसलों पर चर्चा करने के साथ ही आश्रम के विदेशी साधकों व छात्र-छात्राओं को योग सिखाया। इस दौरान स्वामी प्रेम विवेकानंद, नवीन ठाकुर आदि मौजूद रहे। इस दौरान बाबा रामदेव ने कार्यक्रम को निजी बताते हुए मीडिया के सवालों का जवाब नहीं दिया।

यह भी पढ़ें: लंदन के इस ऐतिहासिक संग्रहालय की शान बढ़ाएगी बाबा रामदेव की प्रतिमा

यह भी पढ़ें: बाबा रामदेव ने लंदन के तुसाद म्यूजियम में बिताए तीन घंटे, हुई शारीरिक नापजोख

Posted By: Sunil Negi