Move to Jagran APP

त्योहारों का खजाना लेकर आई शरद ऋतु, इसका सौंदर्य शरद पूर्णिमा में देखते ही बनता

शरद उत्सव प्रिय है। इस एक ऋतु में जितने उत्सव होते हैं उतने पूरे साल भी नहीं होते। शरद यानी हरसिंगार कमल और कुमुदिनी के खिलने का मौसम।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 11:02 AM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 01:04 PM (IST)
त्योहारों का खजाना लेकर आई शरद ऋतु, इसका सौंदर्य शरद पूर्णिमा में देखते ही बनता
त्योहारों का खजाना लेकर आई शरद ऋतु, इसका सौंदर्य शरद पूर्णिमा में देखते ही बनता

देहरादून, जेएनएन। शरद ऋतु का अपना अलग ही आनंद है। उत्तराखंड के पहाड़ व मैदानों में बारिश का प्रवाह थम चुका है और खुशगवार हो गया है मौसम। दिन सुकूनभरे हैं और रातें ठंडक का अहसास कराने वाली। हरसिंगार के शर्मीले फूल मुनादी पीट रहे हैं कि पितृपक्ष के बाद त्योहारों का सिलसिला शुरू हो जाएगा। यानी मन को हर्षित कर देने वाली ऐसी ऋतु और कोई हो ही नहीं सकती। आश्विन में शरद पूर्णिमा के आसपास तो इसका सौंदर्य देखते ही बनता है।

prime article banner

यह ठीक है कि 'वसंत' के पास अपने झूमते-महकते सुमन हैं, इठलाती-खिलती कलियां हैं, गंधवाही मंद बयार और भौंरों के गुंजरित-उल्लासित झुंड हैं, मगर शरद का नील-धवल, स्फटिक-सा चमकता आकाश, अमृत बरसाने वाली चांदनी और कमल-कुमुदनियों भरे ताल-तड़ाग उसके पास कहां। संपूर्ण धरा को श्वेत चादर के आगोश में लेने को आकुल कास-जवास के सफेद-सफेद ऊर्ध्‍वमुखी फूल तो शरद की धरोहर हैं। पावस मेघों के अथक प्रयासों से धुले साफ आसमान में विरहता चांद और उससे फूटती एवं धरती की ओर भागती निर्बाध, निष्कलंक चांदनी पर भी शरद का ही एकाधिकार है।

तभी तो 'रामचरितमानस' में तुलसीदास कहते हैं, 'बरषा बिगत सरद रितु आई, लछिमन देखहु परम सुहाई। फूलें कास सकल महि छाई, जनु बरषा कृत प्रगट बुढ़ाई।' (हे लक्ष्मण! देखो, वर्षा ऋतु बीत गई और परम सुंदर शरद् ऋतु आ गई है। फूले हुए कास से सारी पृथ्वी आच्छादित है। जैसे वर्षा ऋतु अपना बुढ़ापा प्रकट कर रही हो)। वह आगे कहते हैं 'रस-रस सूख सरित सर पानी, ममता त्याग करहिं जिमि ग्यानी। जानि सरद रितु खंजन आए, पाई समय जिमि सुकृत सुहाए।' (नदी और तालाबों का जल धीरे-धीरे सूख रहा है, उसी तरह जैसे विवेकी पुरुष ममता का त्याग करते हैं। शरद ऋतु जानकर खंजन पक्षी आ गए, जैसे समय पाकर सुंदर सुकृत आ जाते हैं यानी पुण्य प्रकट हो जाते हैं)।

यह भी पढ़ें: महिलाओं ने घर की बगिया को बनाया अपनी शान, रोजगार का जरिया भी बन रही गार्डनिंग

जागृति, वैभव, उल्लास और आनंद की ऋतु

शरद उत्सव प्रिय है। इस एक ऋतु में जितने उत्सव होते हैं, उतने पूरे साल भी नहीं होते। शरद यानी हरसिंगार, कमल और कुमुदिनी के खिलने का मौसम। शरद यानी जागृति, वैभव, उल्लास और आनंद का मौसम। गंदलेपन से मुक्ति का प्रतीक। इसलिए 'ऋतु संहार' में महाकवि कालिदास कहते हैं, 'लो आ गई यह नववधू-सी शोभती, शरद नायिका! कास के सफेद पुष्पों से ढकी इस श्वेतवस्त्रा का मुख कमल पुष्पों से निर्मित है और मस्त राजहंसी की मधुर आवाज ही इसकी नुपूर ध्वनि है। ऐसे में पकी बालियों से नत, धान के पौधों की तरह तरंगायित इसकी तन-यष्टि भला किसका मन नहीं मोह लेगी।' 

यह भी पढ़ें: पर्वतीय लोकजीवन में रचे बसे सावन-भादों, इसे कहा गया खुदेड़ महीना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.