Move to Jagran APP

अटल की स्मृतियों को चिरस्थायी करेगी सरकार, ये हो रही तैयारी

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृतियों को उत्तराखंड सरकार चिरस्थायी करेगी। इसके लिए कई प्रतिष्ठानों का नाम अटल के नाम पर रखने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

By Edited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 03:02 AM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 12:26 PM (IST)
अटल की स्मृतियों को चिरस्थायी करेगी सरकार, ये हो रही तैयारी
अटल की स्मृतियों को चिरस्थायी करेगी सरकार, ये हो रही तैयारी

देहरादून, [विकास धूलिया]: पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृतियों को उत्तराखंड सरकार चिरस्थायी करेगी। इसके लिए राज्य के कई प्रतिष्ठानों, महत्वपूर्ण शैक्षणिक संस्थानों व एयरपोर्ट का नाम अटल के नाम पर रखने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। 

loksabha election banner

सरकार स्व. वाजपेयी के नाम पर कुछ जन कल्याणकारी योजनाएं भी आरंभ करने की तैयारी में है। अटल बिहारी वाजपेयी का उत्तराखंड से गहरा नाता रहा है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण तो यही है कि उनके प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए ही उत्तराखंड को अलग राज्य बनाने की प्रक्रिया शुरू होकर अंजाम तक पहुंची। 

वर्ष 1998 में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली तत्कालीन केंद्र सरकार ने उत्तरांचल राज्य निर्माण विधेयक उत्तर प्रदेश विधानसभा में भेजा। इसके बाद लोकसभा और राज्यसभा में जुलाई व अगस्त 2000 में उत्तर प्रदेश पुनर्गठन विधेयक पारित किया गया, जिससे अलग राज्य निर्माण का रास्ता साफ हुआ। 

इसी के बाद नौ नवंबर 2000 को उत्तराखंड (तब नाम उत्तरांचल) वजूद में आया। इसके अलावा वर्ष 2003 में अपने नैनीताल प्रवास के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उत्तराखंड को विशेष राज्य के दर्जे और औद्योगिक पैकेज से नवाजा। 

उत्तराखंड को अटल की तमाम सौगात को देखते हुए अब प्रदेश सरकार उनके उत्तराखंड से जुड़ाव को स्थायी स्वरूप प्रदान करने जा रही है। इसके लिए राज्य के सबसे बड़े जौलीग्रांट एयरपोर्ट का नामकरण स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किए जाने की सरकार की तैयारी है।

इसके अलावा राज्य में स्थित कुछ महत्वपूर्ण इमारतों और शैक्षणिक संस्थानों के नाम भी अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे जाएंगे। उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक विभिन्न विभागों से इस संबंध में सुझाव देने को कहा गया है कि किन प्रतिष्ठानों व योजनाओं का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर किया जा सकता है। 

इनका होगा नामकरण 

शहरी विकास मंत्री एवं शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृतियों को चिरस्थायी रखने के लिए सरकार उनके नाम पर कई महत्वपूर्ण संस्थानों और प्रतिष्ठानों का नामकरण करेगी। इनमें जौलीग्रांट एयरपोर्ट और हरिद्वार में शहरी विकास विभाग द्वारा नवनिर्मित गेस्ट हाउस शामिल हैं। इसके अलावा शिक्षा से जुड़े कई संस्थानों के नामकरण पर भी विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: आमजन के दर्शनार्थ रखा गया अटलजी का अस्थि कलश, इन नदियों में होगा विसर्जन

यह भी पढ़ें: पूर्व पीएम अटल जी का अस्थि कलश पहुंचा दून, चार स्थानों पर प्रवाहित होंगी अस्थियां

यह भी पढ़ें: अटल बिहारी वाजपेयी को पहाड़ों से था असीम लगाव, तलाशते थे सुकून


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.