Move to Jagran APP

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: पूर्व पीएम वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, सीएम बोले- देश के ही नहीं, बल्कि विश्व के महान नेता थे अटल

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएम ने कहा वाजपेयी भारत के ही नहीं बल्कि विश्व के एक महान नेता थे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 16 Aug 2020 02:07 PM (IST)Updated: Sun, 16 Aug 2020 10:26 PM (IST)
Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: पूर्व पीएम वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, सीएम बोले- देश के ही नहीं, बल्कि विश्व के महान नेता थे अटल
Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: पूर्व पीएम वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, सीएम बोले- देश के ही नहीं, बल्कि विश्व के महान नेता थे अटल

देहरादून, जेएनएन। Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को पुण्यतिथि पर याद किया गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएम ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी भारत के ही नहीं, बल्कि विश्व के एक महान नेता थे। उनके नेतृत्व में देश की अर्थव्यवस्था को नई दिशा मिली। उनका पूरा जीवन गरीबों और वंचितों की सेवा के लिए समर्पित रहा।

loksabha election banner

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज दूसरी पुण्यतिथि है। उनकी पुण्यतिथि पर प्रदेशभर में उनको याद कर श्रद्धांजलि दी गई। मुख्मयंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि वाजपेयी का उत्तराखंड से विशेष लगाव था। उत्तराखंड को अलग राज्य के रूप में स्थापित करने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके विचार और आदर्श हमें हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे।

उत्तराखंड से था गहरा नाता 

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का उत्तराखंड से गहरा नाता रहा। दशकों की लंबी मांग के बाद अगर नौ नवंबर 2000 को उत्तराखंड देश के मानचित्र पर अलग राज्य के रूप में वजूद में आया, तो इसमें सबसे निर्णायक भूमिका उन्हीं की थी। राज्य गठन के अलावा प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल में वाजपेयी ने उत्तराखंड को विशेष औद्योगिक पैकेज और विशेष राज्य के दर्जे से भी नवाजा। यहां के लोग अटल बिहारी वाजपेयी से अपार स्नेह करते थे।

भाजाप प्रदेश अध्यक्ष ने दी श्रद्धांजलि 

भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व पीएम भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने अटल को विश्व का सर्वमान्य नेता बताते हुए उनके साथ अपने संस्मरणों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अटल महामानव थे। वाजपेयी ने कहा था कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता। उन्होंने विश्व को बताया कि भारत का प्रधानमंत्री क्या होता है। वे चाहे परमाणु परीक्षण हो या कारगिल युद्ध किसी भी दबाव के आगे नहीं झुके। भगत ने बताया कि लोग उनके भाषणों को सुनने आते थे और उनकी भाव भंगिमाएं लोगों को बहुत प्रभावित करती थीं।

इस अवसर पर भगत ने पूर्व पीएम के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। प्रदेश उपाध्यक्ष खजान दास ने कार्यक्रम का संचालन किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम बहुत बड़ा हो सकता था, लेकिन कोरोना के कारण सीमित रूप में आयोजित किया गया। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष डा. देवेन्द्र भसीन, कोषाध्यक्ष पुनीत मित्तल, दायित्वधारी नरेश बंसल, प्रदेश प्रवक्ता विनय गोयल, विपिन कैंथोला, विनोद सुयाल, कार्यालय सचिव कौस्तुभानंद जोशी, सोशल मीडिया प्रभारी शेखर वर्मा, कर्नल एमसी नौटियाल और अन्य पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। 

विचारों से हमेशा हमारे बीच रहेंगे अटल 

ऋषिकेश में भी रेलवे रोड स्थित भाजपा कार्यालय में भाजपा ऋषिकेश मंडल की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया। गया इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर कहा कि बाजपेयी ने जीवन भर राष्ट्रहित को सर्वोपरि माना। उनके व्यक्तित्व का आकर्षण ऐसा था कि उनके चिरविरोधी, जिनका उनसे वैचारिक मतभेद था, वे भी उनका हृदय से सम्मान करते थे। ओजस्वी वक्ता होने के कारण विरोधी भी उनकी बात गंभीरता से सुनते थे। उन्होंने कहा कि भले ही आज वो इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन वह अपने विचारों के जरिए हमेशा हमारे बीच रहेंगे। दत्त नौटियाल आदि उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें: राज्य आंदोलनकारी त्रेपन सिंह चौहान का निधन, लंबे समय से थे बीमार

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि आज भी ऐसा लगता है कि अटल जी हमारे बीच में हैं। उनका राजनीतिक जीवन दर्शन, हमारे लिए प्रेरणास्रोत है। ऋषिकेश मंडल अध्यक्ष दिनेश सती ने कहा कि अटल ने जिस विचारधारा के साथ कार्य किया, उसका अनुसरण कर हमें आगे बढ़ना होगा। इस अवसर पर मंडल महामंत्री सुमित पंवार, इंद्र कुमार गोदवानी, जयंत किशोर शर्मा, ऋषि राजपूत, नितिन सक्सेना, ज्योति सहगल आदि मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें: राज्य आंदोलनकारी मोहन भट्ट का निधन, सीढ़ी से फिसलकर हुए थे चोटिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.