Move to Jagran APP

कर्मचारियों के लिए अटल आयुष्मान योजना का जल्द निकलेगा हल, पढ़िए पूरी खबर

अटल आयुष्मान योजना के दायरे में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को भी लाने के लिए सरकार अब कवायद तेज करने जा रही है।

By Edited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 07:51 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 08:33 PM (IST)
कर्मचारियों के लिए अटल आयुष्मान योजना का जल्द निकलेगा हल, पढ़िए पूरी खबर
कर्मचारियों के लिए अटल आयुष्मान योजना का जल्द निकलेगा हल, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को भी अटल आयुष्मान योजना के दायरे में लाने के लिए सरकार अब कवायद तेज करने जा रही है। इस कड़ी में शासन अब एक बार फिर विभागीय अधिकारियों से मंथन करने के बाद कर्मचारी संगठनों से वार्ता करेगा। मकसद, यह कि सबकी सहमति से इस योजना को धरातल पर उतारा जा सके।

prime article banner

उत्तराखंड सरकार ने बीते वर्ष आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करते हुए समस्त प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दिलाने के उद्देश्य से अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत प्रदेश के हर परिवार को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य सुरक्षा कवच दिया गया। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए जो योजना प्रस्तावित की गई उसमें इलाज के खर्च को असीमित रखा गया। इसके लिए लाभ लेने वाले कार्मिक के पद के हिसाब से अंशदान लिए जाने का प्रावधान किया गया। 

प्रदेशवासियों के लिए योजना तो बीते वर्ष ही शुरू कर दी गई थी लेकिन सरकारी कर्मचारी व पेंशनरों को इसका लाभ नहीं मिल पाया। कारण यह कि कर्मचारी संगठन इसमें कुछ और बदलाव चाहते थे। उनकी मांग सरकारी अस्पताल से रेफरल की अनिवार्यता को समाप्त करने के साथ ही प्रदेश व दूसरे राज्यों के निजी अस्पतालों में सीधे इलाज की सुविधा दिए जाने की थी। इस पर शासन और कर्मचारी संगठनों के बीच कई बार वार्ता भी हुई लेकिन कभी आम सहमति नहीं बन पाई। अब शासन इस दिशा में कदम आगे बढ़ा रहा है। 

यह भी पढ़ें: अब नए ओपीडी ब्लॉक में बनेगा दून अस्पताल का औषधि भंडार

इसके तहत कर्मचारी संगठनों के साथ पूर्व में हुई बैठकों में उठे मामलों पर विभागीय स्तर पर चर्चा की जा रही है ताकि मसले का कोई ठोस हल निकल सके। इसके बाद शासन एक प्रस्ताव तैयार कर कर्मचारी संगठनों के साथ वार्ता करेगा। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय का कहना है कि कर्मचारियों के लिए अटल आयुष्मान योजना के संबंध में विभागीय अधिकारियों संग बैठक की जा रही है। जल्द ही इस मसले पर कर्मचारी संगठनों के साथ भी वार्ता की जाएगी।

यह भी पढ़ें: भगवानपुर विधायक ममता राकेश डेंगू से पीड़ित, सीएमआइ में भर्ती 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.