राज्य ब्यूरो, देहरादून

2021 में होने वाले हरिद्वार महाकुंभ की तैयारियों में जुटी राज्य सरकार ने तमाम निर्माण कार्याें पर फोकस किया है। इस कड़ी में हरिद्वार में दीनदयाल पार्किंग से लेकर चंडीदेवी पुल तक गंगा नदी के दाएं किनारे पर आस्था पथ का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए शासन ने 2070.60 लाख की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके साथ ही प्रथम किश्त के रूप में 828 लाख रुपये की राशि भी अवमुक्त की गई है। शासन ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

महाकुंभ के दौरान उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए हरिद्वार में दीनदयाल पार्किंग से लेकर चंडी पुल तक गंगा किनारे आस्था पथ निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। कार्यदायी संस्था सिंचाई विभाग की ओर से मुहैया कराए गए प्रस्ताव के बाद मेला अधिष्ठान की तकनीकी सेल ने 2186.40 लाख का आगणन भेजा था। शासन स्तर पर टीएसी व ईएफसी के बाद वित्त समिति ने इस कार्य के लिए 2070.60 लाख की लागत पर मुहर लगाई।

---

वीरभद्र बैराज से चंडीघाट तक दुरुस्त होगी रोड

कुंभ मेला क्षेत्र के अंतर्गत वीरभद्र बैराज ऋषिकेश से चंडीघाट हरिद्वार तक 23.70 किमी लंबे मार्ग के जीर्णाेद्धार व सुदृढ़ीकरण के लिए शासन ने 1329.29 लाख की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की है। शहरी विकास सचिव शैलेश बगोली ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही प्रथम किश्त के रूप में 532 लाख की राशि भी अवमुक्त कर दी गई है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस