उत्तरकाशी, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सीमांत जनपद उत्तरकाशी में ज्यादातर लोग प्रशासन के निर्देशों का पालन कर रहे हैं। लेकिन जागरूकता के मामले में जिले के जिनेथ, बांदु और सड़ाग गांव के ग्रामीण अन्य लोगों से एक कदम आगे हैं। इन गांवों में अधिकांश के पास स्मार्ट मोबाइल फोन है। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील को यहां के लोगों ने गंभीरता से लिया और सभी न केवल शारीरिक दूरी के मानकों का पालन करते है, बल्कि अपने मोबाइल फोन पर सभी ने आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया है। यह जिले के तीन मात्र ऐसे गांव हैं, जहां प्रत्येक के मोबाइल में एप डाउनलोड है।

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर ब्रह्मखाल के निकट जिनेथ गांव है। इस गांव में कुल 70 परिवार हैं। 58 परिवारों के पास स्मार्ट फोन हैं। गांव के अधिकांश लोग खेती किसानी से जुड़े हुए हैं। आपदा प्रबंधन जनमंच और रिलायंस फाउंडेशन की पहल पर गांव में स्वयं सेवी कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर ग्रामीणों को आरोग्य सेतु एप के बारे में जानकारी दी। साथ ही स्मार्ट फोन धारकों के फोन पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाया।

जिनेथ गांव की एकता ग्राम संगठन की अध्यक्ष स्मिता देवी कहती हैं कि गांव में कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं हैं, जिसके स्मार्ट फोन पर आरोग्य सेतु एप नहीं हैं। जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं हैं उन्हें कोरोना से बचाव के बारे में बताया गया।

उनके साथ संगठन की सचिव मनीषा देवी, सुनीता देवी और आशा कार्यकर्ता दीप्ति देवी शामिल थी।  जिनेथ गांव  की प्रधान सरोजनी देवी कहती हैं कि गांव का हर व्यक्ति स्वास्थ्य को लेकर जागरूक है। गांव में भले ही अधिकांश लोग काश्तकार हैं। परंतु, कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शहर के लोगों से अधिक सावधानियां बरत रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Arogya Setu App का उत्तराखंड में लाखों लोग कर रहे हैं इस्तेमाल, जानें इस एप को लेकर सबकुछ

जिला मुख्यालय से 50 किमी दूर बांदु गांव में कोई व्यक्ति ऐसा नहीं है, जिसके स्मार्ट फोन पर आरोग्य सेतु एप नहीं है। बांदु गांव में परिवारों की संख्या 27 है। लेकिन, गांव में 24 परिवार ऐसे हैं, जिनके घर में स्मार्ट फोन धारक हैं। बांदु के प्रधान के साथ सरस्वती आजीविका स्वयं समूह की अध्यक्ष मगनी देवी शामिल रही।

भटवाड़ी ब्लॉक के सड़ाग गांव में 35 परिवारों की आबादी है, जिसमें से 33 परिवारों के सदस्यों ने आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया है। बांदु गांव के प्रधान केशव अवस्थी कहते हैं कि में 24 परिवार ऐसे हैं जिनके परिवार के किसी न किसी सदस्य के पास स्मार्ट फोन है। इन सभी ग्रामीणों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड कराया गया है।

यह भी पढ़ें: coronavirus से जंग में ढाल बनेगा कोरोना ओवन, वायरस को सतह से इंसान तक नहीं पहुंचने देगा

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस