Move to Jagran APP

UTU में बीटेक की पचास फीसद सीटों पर ही हुए आवेदन, पहली काउंसलिंग में इतनी सीटें रह जाएंगी खाली

यूटीयू में इस बार भी बीटेक की करीब पचास फीसद सीटें पहली काउंसलिंग के बाद रिक्त रह जाएंगी। यूटीयू के राजकीय और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों की निर्धारित 8098 सीटों के लिए अबतक 4240 आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 06:30 AM (IST)
UTU में बीटेक की पचास फीसद सीटों पर ही हुए आवेदन, पहली काउंसलिंग में इतनी सीटें रह जाएंगी खाली
UTU में बीटेक की पचास फीसद सीटों पर ही हुए आवेदन।

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) में इस बार भी बीटेक की करीब पचास फीसद सीटें पहली काउंसलिंग के बाद रिक्त रह जाएंगी। यूटीयू के राजकीय और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों की निर्धारित 8098 सीटों के लिए 4240 आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं। इसमें से भी केवल तीन हजार छात्र-छात्राओं ने दो हजार रुपये काउंसलिंग फीस जमा की है। जिन छात्रों ने अभी तक फीस जमा नहीं की है। उनके आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। 

loksabha election banner

विवि इस बार केवल एक ही दौर की काउंसलिंग आयोजित कर रहा है। फिर इसके बाद शासन से अनुमति लेकर 12वीं की बोर्ड परीक्षा में विज्ञान संकाय से 45 फीसद से अधिक अंक लेने वाले इच्छुक छात्र यूटीयू के किसी भी निजी कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं। पिछले वर्ष भी यही तकनीकी अपनाई गई थी। विवि के संघटक और सभी निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में सत्र 2020-21 में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला प्रक्रिया चल रहा है। 

विवि के अंतर्गत संचालित बीटेक प्रथम और द्वितीय (लेट्रल एंट्री) बी फार्मा प्रथम के साथ ही द्वितीय (लेट्रल एंट्री, बीएचएमसीटी, बी डिजाइन,एमटेक, एमफार्मा, एमबीए, एमएचएम और एमसीए में दाखिले को ऑनलाइन प्रवेश सिस्टम अपनाया गया है। यूटीयू से संबंधित नौ राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों और 24 निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में कुल 8098 सीटें हैं। बीटेक को छोड़कर अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिला मिलने में छात्रों को बहुत दिक्कतें नहीं होती हैं। यूटीयू के दो से तीन राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक करने की छात्रों की हर साल अच्छी संख्या होती है। 

यूटीयू के काउंसलिंग नोडल अधिकारी प्रो. अंबरीश एस विद्यार्थी ने बताया कि अभी तक दाखिला को लेकर कोई उत्साहवर्धक परिणाम नहीं देखे गए हैं। बुधवार से तीन अक्टूबर तक च्वाइस फिलिंग का मौका दिया जा रहा है। 14 अक्टूबर तक सभी छात्रों को सीटें आवंटित कर दी जाएंगी। रिक्त सीटों के लिए ऑन स्पॉट काउंसिलिंग के माध्यम से संस्थान स्तर पर सीटें भरी जाएंगी। 

कल से यह प्रक्रिया अपनानी होगी अभ्यर्थी को

ऑनलाइन च्वाइस फिलिंग की तिथि 30 सितंबर से तीन अक्टूबर

-विवि सीटों का आवंटन करेगा सात अक्टूबर

-आवंटन संस्थान में प्रवेश के लिए उपस्थिति आठ से 14 अक्टूबर 2020

हेल्पलाइन नंबर: 8865004876, 0135- 2774067 

यह भी पढ़ें: Nursing and Paramedical Entrance Examination: प्रवेश परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव, जानें- अब कब होगी परीक्षा; ऐसे करें आवेदन

राजकीय इंजीनयरिंग कॉलेज को प्राथमिकता 

-गोविंद बल्लभ पंत इंजीनियरिंग कॉलेज घुड़दौड़ी, पौड़ी गढ़वाल

-विपिन त्रिपाठी आइटी कॉलेज द्वाराहाट 

-कॉलेज आफ टेक्नोलॉजी पंतनगर 

-कॉलेज ऑफ बेसिक ह्यूमिनटीज पंतनगर

-टीएचडीसी आइएचईटी, टिहरी गढ़वाल

-डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम आइटी, टनकपुर 

-नन्हीं परी एसआइटी पिथौरागढ़

-इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गोपेश्वर,चमोली

-महिला प्रौद्योगिकी संस्थान देहरादून

यह भी पढ़ें: पैरामेडिकल की पढ़ाई को अब और ज्यादा विकल्प, जानें कबतक कर सकते हैं आवेदन और कहां कितनी सीटें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.