Move to Jagran APP

कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट के लिए एक जनवरी से आवेदन, इच्छुक छात्रों को 31 मार्च तक मौका

कंसोॢटयम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट-2021 (क्लैट) का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। लॉ में कॅरियर बनाने परीक्षा 9 मई को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए एक जनवरी से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 27 Dec 2020 07:00 PM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2020 10:59 PM (IST)
कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट के लिए एक जनवरी से आवेदन, इच्छुक छात्रों को 31 मार्च तक मौका
लॉ में कॅरियर बनाने परीक्षा 9 मई को आयोजित की जाएगी।

जागरण संवाददाता, देहरादून: कंसोॢटयम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट-2021 (क्लैट) का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। लॉ में कॅरियर बनाने परीक्षा 9 मई को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए एक जनवरी से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। लॉ में कॅरियर बनाने के इच्छुक छात्र 31 मार्च तक क्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

loksabha election banner

बता दें, यह परीक्षा देश के 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यूजी कोर्स में दाखिले के लिए सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के वह छात्र अर्ह होंगे, जिन्होंने 45 फीसद अंकों के साथ 12वीं की है। अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्रों के लिए न्यूनतम 40 फीसद अंक की बाध्यता है। इस दफा बारहवीं की परीक्षा देने जा रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। एलएलएम पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए अभ्यर्थी ने 50 फीसद अंकों के साथ एलएलबी की होनी चाहिए। अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्रों के लिए न्यूनतम 45 फीसद अंक की बाध्यता है।

 

ऑफलाइन होगी परीक्षा

क्लैट का आयोजन इस बार ऑफलाइन होगा। लॉ प्रेप दून के निदेशक एसएन उपाध्याय ने बताया कि पूर्व में क्लैट ऑनलाइन आयोजित किया जाता था। पर इसमें होने वाली तकनीकी दिक्कतों को देखते हुए परीक्षा ऑफलाइन मोड पर होने लगी। इस साल कोरोना के कारण परीक्षा ऑनलाइन कराई गई। जबकि इस बार फिर परीक्षा ऑफलाइन होगी।

कोरोना का दिख सकता है असर

कोरोना का असर इस साल भी परीक्षा पर दिख सकता है। गत वर्ष कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के कारण परीक्षा तिथि कई बार बदलनी पड़ी थी। मई में होने वाली ये परीक्षा सितंबर में हो पाई। इस बार भी क्लैट की अधिसूचना में यह स्पष्ट किया गया है कि परीक्षा कार्यक्रम में आवश्यकतानुसार बदलाव किया जा सकता है। बोर्ड परीक्षा को लेकर भी अभी संशय की स्थिति है। ऐसे में क्लैट के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव के  लिए भी मानसिक रूप से तैयार रहना होगा।

यह भी पढें- पंतनगर में जल्द शुरू होने जा रहा है Greenfield Airport का काम, होगा विश्व का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट

 आवेदन शुल्क

  • सामान्य/दिव्यांग/अन्य पिछड़ा वर्ग: चार हजार रुपये
  • एससी/एसटी/बीपीएल: साढ़े तीन हजार रुपये

ऑनलाइन आवेदन में यह जरूरी

  • सामने से ली गई फोटो

    अभ्यर्थी के हस्ताक्षर

    एससी, एसटी, ओबीसी का प्रमाण पत्र

  • दिव्यांगता प्रमाण पत्र
  •  बीपीएल श्रेणी का प्रमाण पत्र

 (सभी दस्तावेज पीडीएफ प्रारूप में अपलोड करने होंगे)

यह है वेबसाइट:

consortiumofnlus.ac.in

यह भी पढें- उत्तराखंड: दिल्ली में जज बनने के बाद ससुराल लौटी बहू का भव्य स्वागत, तस्वीरों में देखें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.