Move to Jagran APP

All India Gold Cup : विजेता, उपविजेता व क्वालीफाई करने वाली टीमों पर होगी धनवर्षा, इस बार पुरस्कार राशि दोगुनी

All India Gold Cup टूर्नामेंट में विजेता व उपविजेता टीमों के साथ क्वालीफाई करने वाली टीमों पर धनवर्षा होगी। पिछली बार के मुकाबले इस बार पुरस्कार राशि दोगुनी की गई है। टूर्नामेंट में 10 लाख रुपये से अधिक की पुरस्कार राशि रखी गई है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 11:30 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 11:30 AM (IST)
All India Gold Cup : विजेता, उपविजेता व क्वालीफाई करने वाली टीमों पर होगी धनवर्षा, इस बार पुरस्कार राशि दोगुनी
टूर्नामेंट में 10 लाख रुपये से अधिक की पुरस्कार राशि रखी गई

जागरण संवाददाता, देहरादून : All India Gold Cup : 38वें आल इंडिया गोल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट में विजेता व उपविजेता टीमों के साथ क्वालीफाई करने वाली टीमों पर धनवर्षा होगी। आयोजकों ने इस बार विजेता-उपविजेता टीमों को मिलने वाली धनराशि को बढ़ाया है। टूर्नामेंट में 10 लाख रुपये से अधिक की पुरस्कार राशि रखी गई है।

loksabha election banner

राजपुर रोड स्थित एक होटल में बुधवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में देवभूमि गोल्ड कप क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष मदन कोहली ने बताया कि गोल्ड कप के आयोजन के लिए एसोसिएशन का गठन किया गया है, जो सीएयू (क्रिकेट एसोसिएशन आफ उत्तराखंड) से संबद्ध है। कहा कि 20 मई पांच से जून तक 38वें आल इंडिया गोल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन होगा।

पिछली बार के मुकाबले इस बार पुरस्कार राशि दोगुनी की गई है। लीग कम नाकआउट आधार पर मुकाबले खेले जाएंगे। टूर्नामेंट के मुकाबले रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पोट्र्स कालेज व तनुष क्रिकेट एकेडमी के मैदान में होंगे। प्रत्येक मैच 45-45 ओवर के होंगे। चारों ग्रुप से दो टीमें क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेंगी।

क्वार्टर फाइनल से आगे होने वाले मैचों के मैन आफ द मैच को 10 हजार रुपये और मैन आफ द टूर्नामेंट को 50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इस दौरान एसोसिएशन के सचिव पीसी वर्मा, उपाध्यक्ष राजीव जिंदल, कोषाध्यक्ष एएस मेंगवाल, संयुक्त सचिव कुमार थापा आदि मौजूद रहे।

इन्हें मिलेंगे ये पुरस्कार

विजेता : पांच लाख रुपये, ट्राफी

उपविजेता : तीन लाख रुपये, ट्राफी

सेमीफाइनलिस्ट : प्रत्येक को 50 हजार रुपये

क्वार्टर फाइनल की रनरअप : 25 हजार रुपये

एसोसिएशन बनाने से पहले किया संपर्क, हीरा ने नहीं दिखाई दिलचस्पी

गोल्ड कप के आयोजन को बनाई गई देव भूमि गोल्ड कप क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों और क्रिकेट एसोसिएशन आफ उत्तराखंड (सीएयू) के सदस्य हीरा सिंह बिष्ट के बीच विवाद शुरू हो गया है। हीरा सिंह बिष्ट एसोसिएशन में कोई पद नहीं दिए जाने और गठन की बैठक में शामिल नहीं किए जाने से नाराज हैं। हालांकि, एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि गठन से पहले हीरा सिंह बिष्ट से तीन बार संपर्क किया गया था, मगर उन्होंने साफ कहा कि मुझसे क्रिकेट से संबंधित कोई बात न करें। दूसरी तरफ, हीरा सिंह बिष्ट का कहना है कि नई एसोसिएशन के गठन को लेकर उनसे किसी प्रकार की वार्ता नहीं की गई।

इस बार गोल्ड कप का आयोजन देव भूमि गोल्ड कप क्रिकेट एसोसिएशन कर रही है, जिसका गठन इसी मार्च में किया गया था। अब इस एसोसिएशन के गठन को लेकर हीरा सिंह बिष्ट और एसोसिएशन के पदाधिकारी आमने-सामने आ गए हैं। बुधवार को गोल्ड कप के आयोजन को लेकर हुई प्रेस वार्ता में देव भूमि गोल्ड कप क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष मदन कोहली ने इस पर अपना पक्ष रखा। कोहली ने कहा कि कोषाध्यक्ष एएस मेंघवाल तीन बार हीरा सिंह बिष्ट से नई एसोसिएशन बनाने को लेकर मिले थे, लेकिन उन्होंने क्रिकेट संबंधित बातचीत करने से साफ इंकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि 2007 से 2018 तक हीरा सिंह बिष्ट सीएयू के अध्यक्ष रहे हैं। उन्होंने काम भी किए हैं, मगर अन्य व्यक्तियों को भी मौका मिलना चाहिए। ऐसे में अगर मुझे अध्यक्ष बनाया गया है तो उन्हें परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्हें सहयोग करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हीरा सिंह बिष्ट से मेरा 37 साल पुराना रिश्ता है, लेकिन वह आज हमें माफिया बता रहे हैं। कोहली ने सवाल किया कि क्या हीरा सिंह को हमें पहचानने में 37 साल लग गए।

वहीं, हीरा सिंह बिष्ट को सीएयू से निकाले जाने की बात को गलत बताते हुए कोहली ने कहा कि सीएयू से निकाले जाने की बात कहकर हीरा सिंह गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हीरा सिंह भी हमारी तरह सीएयू के सदस्य हैं। देव भूमि गोल्ड कप क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव पीसी वर्मा ने कहा कि हीरा सिंह बिष्ट हमारे परिवार के सदस्य हैं। परिवार में मनमुटाव हो जाता है, आपस में बातचीत कर सब सही कर लिया जाएगा।

उधर, हीरा सिंह बिष्ट ने कहा कि एसोसिएशन के गठन की बैठक में नहीं बुलाकर उनका अपमान किया गया है। उन्होंने कहा कि एएस मेंघवाल एक वर्ष पूर्व मुझसे इस बारे में बात कर रहे थे, तब मैंने बाद में बात करने के लिए कहा था, लेकिन एसोसिएशन गठित हो गई और मुझे शामिल नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि वह 20 मई को गोल्ड कप के आयोजन स्थल पर सांकेतिक धरना देंगे।

इसलिए बनाई एसोसिएशन

देव भूमि गोल्ड कप क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव पीसी वर्मा ने बताया कि 2019 तक सीएयू गोल्ड कप कराती थी, लेकिन 2020 में सीएयू को बीसीसीआइ से मान्यता मिलने के बाद नई कार्यकारिणी के साथ संविधान में भी कई बदलाव किए गए। जिस तरह आइपीएल का आयोजन आइपीएल गवर्निंग काउंसिल करती है, उसी तरह गोल्ड कप के आयोजन के लिए भी संस्था का गठन जरूरी था। इसलिए एसोसिएशन का गठन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.