Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड के सभी जिलों को हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा

उत्तराखंड के सभी जिलों को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा। इसके लिए हेलीपैड व एयरस्ट्रिप बनाने का कार्य चल रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 01:36 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2017 08:27 PM (IST)
उत्‍तराखंड के सभी जिलों को हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा
उत्‍तराखंड के सभी जिलों को हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: उत्तराखंड के सभी जिलों को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा। इसके लिए हेलीपैड व एयरस्ट्रिप बनाने का कार्य चल रहा है। गंगोत्री, यमुनोत्री के लिए चिन्यालीसौड़ और बदरीनाथ, केदारनाथ धाम के लिए गोचर हेलीपैड से हवाई सेवाओं का विस्तार किया जाएगा। 

prime article banner

पंतनगर और पिथौरागढ़ से देहरादून, दिल्ली के साथ ही अन्य शहरों को जोड़ा जाएगा। 9-10 सितंबर को देहरादून में आयोजित होने वाली हिमालयन मीट में हिमालयी राज्यों के साथ रीजनल कनेक्टिविटी पर भी परिचर्चा रखी जाएगी। 

शुक्रवार को सचिवालय में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और उत्तराखंड सरकार के मध्य एमओयू हस्ताक्षर के अवसर पर मुख्य सचिव एस रामास्वामी ने यह जानकारी दी। भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण (एएआई) उत्तराखंड में नागरिक उड्डयन अवस्थापना में राज्य सरकार का सहयोग करेगा। 

इस बारे में किए गए एमओयू के अंतर्गत नागरिक उड्डयन सेवाओं के उच्चीकरण, अनुरक्षण और प्रबंधन में एएआई राज्य के साथ कार्य करेगा। मुख्य सचिव एस रामास्वामी और एएआई के महाप्रबंधक अनिल गुप्ता ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर एसीईओ उकाडा (उत्तराखंड सिविल एवियेशन डेवलपमेंट अथॉरिटी) डॉ.आर .राजेश कुमार, कैप्टन अशोक शेट्टी, हेड ऑफ ऑपरेशन उकाडा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इस मौके पर बताया गया कि एमओयू का मकसद उत्तराखंड में विभिन्न हवाई अड्डों की व्यावसायिक क्षमता का मूल्यांकन करना और संचालन के लिए तकनीकी पहलुओं का पता लगाना है। साथ ही परियोजना के विकास के लिए संबंधित तकनीकी इंजीनियरिंग पैरामीटर का मूल्यांकन करना और भावी कार्य योजना बनाना भी इसका उद्देश्य है। पिथौरागढ़ और चिन्यालीसौड़ में अपग्रेड हो रहे एयरपोर्ट के क्लीयरेंस में उकाडा का सहयोग भी एएआई करेगा।

 यह भी पढ़ें: पंतनगर रनवे का हाई स्पीड स्वीडिश कार ने लिया ट्रॉयल

 यह भी पढ़ें: पंतनगर में चार्टर्ड प्लेन उड़ाने की दी जाएगी ट्रेनिंग

यह भी पढ़ें: दिल्ली-पंतनगर-पिथौरागढ़ के बीच हवाई सेवा जल्द


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.