Move to Jagran APP

फसल ऋण व बीमा का होगा विस्तार

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश सरकार किसानों की आय बढ़ाने को फसल ऋण और फसल बीमा का वि

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 May 2018 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 May 2018 03:00 AM (IST)
फसल ऋण व बीमा का होगा विस्तार
फसल ऋण व बीमा का होगा विस्तार

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश सरकार किसानों की आय बढ़ाने को फसल ऋण और फसल बीमा का विस्तार करने की योजना बना रही है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने इसकी कार्ययोजना बनाने के लिए समस्त बैंकर्स की उच्च स्तरीय बैठक बुलाने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

गुरुवार को कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने विधानसभा में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने प्रदेश सरकार के संकल्प के अनुरूप कृषकों की आय दोगुना करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी ली। उन्होंने किसानों के उत्पादन को बढ़ाने व फसल की सुरक्षा के लिए दिए जाने वाले फसल ऋण और फसल बीमा योजना का दायरा बढ़ाने के लिए कार्ययोजना बनाने को कहा। उन्होने कहा कि इसके लिए सभी बैंकर्स की बैठक बुलाकर इस पर चर्चा की जाए। बैठक में फसल के बेहतर उत्पादन के लिए कृषि सिंचाई को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए उचित कदम उठाने पर जोर दिया गया। उन्होंने कहा कि इसके लिए सिंचाई, कृषि, उद्यान, जलागम विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें। उन्होंने सिंचाई के लिए आधुनिक ड्रिप, स्प्रिंकल के उपयोग को बढ़ावा देने को कहा ताकि कम जल से अधिक सिंचाई की जा सके। उन्होंने कहा कि कृषि सिंचाई योजना एवं फसल बीमा योजना के मूल्यांकन के लिए सभी संबंधित विभाग एक निश्चित प्रारूप पर सूचना देंगे। उन्होंने सभी अधिकारियों से सरकारी योजनाओं को सफल बनाने का भी निर्देश दिया।

बैठक में सचिव कृषि डी सेंथिल पांडियन, प्रभारी सचिव विनोद रतूड़ी, अपर सचिव उद्यान डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट, अपर सचिव जलागम धीरेंद्र सिंह दताल व निदेशक कृषि गौरीशंकर आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.