जागरण संवाददाता, देहरादून: हरिद्वार महाकुंभ-2021 में कोरोना जांच घपले के बाद अब परिवहन निगम का भोजन घपला सामने आया है। महाकुंभ के दौरान हरिद्वार में बने अस्थायी बस अड्डों पर निगम की बसों के चालक-परिचालकों को दिए गए भोजन के बिल में बड़ी अनियमितता सामने आई है। हालांकि, अभी केवल एक बस अड्डे का मामला खुला है।

इसमें सात दिन में 1164 कर्मचारियों के भोजन का बिल लगाया गया, जबकि इस अवधि में उपस्थित कर्मचारियों की संख्या सिर्फ 383 थी। मामला प्रकाश में आने के बाद परिवहन निगम मुख्यालय ने जांच बैठा दी है। मंडल प्रबंधक संजय गुप्ता को जांच सौंपी गई है।

सरकार ने घटाकर महज एक सप्ताह कर दी थी अवधि

कोरोना की दूसरी लहर चरम पर होने पर हरिद्वार महाकुंभ-2021 की अवधि सरकार ने घटाकर महज एक सप्ताह कर दी थी। इस दौरान हरिद्वार आने व जाने वाले श्रद्धालुओं की परिवहन सुविधा को लेकर जगह-जगह अस्थायी बस अड्डे बनाए गए थे। इनमें से एक बस अड्डा दक्षद्वीप भी था। यहां आने वाले चालक-परिचालकों को भोजन कराने की जिम्मेदारी सहायक महाप्रबंधक रुड़की डिपो को सौंपी गई थी।

383 कर्मचारी उपस्थित हुए, 1164 कर्मचारियों का लगाया बिल

बताया जा रहा कि भोजन के लिए सहायक महाप्रबंधक ने एक स्थानीय ठेकेदार से सात दिन (नौ अप्रैल से 16 अप्रैल तक) का करार किया था। जिसमें नाश्ता, दोपहर एवं रात्रि भोजन शामिल था। यहां सात दिन में कुछ कर्मचारी व्यवस्था में नियमित रूप से उपस्थित रहे, जबकि बसों के चालक-परिचालक ड्यूटी के हिसाब से आते-जाते रहे। आरोप है कि सात दिन में बस अड्डे पर 383 कर्मचारी उपस्थित हुए, जबकि भोजन का बिल 1164 कर्मचारियों का लगाया गया। भोजन ठेकेदार को इसके लिए एक लाख नौ हजार 200 रुपये का भुगतान किया गया।

सूचना के अधिकार के अंतर्गत मांगी गई जानकारी से हुआ खुलासा

अनियमितता का यह पर्दाफाश सूचना के अधिकार के अंतर्गत मांगी गई जानकारी से हुआ। मामले में रुड़की निवासी एक व्यक्ति ने प्रबंध निदेशक रोहित मीणा से शिकायत की। प्रबंध निदेशक ने मंडल प्रबंधक संजय गुप्ता को जांच के आदेश दिए। इस संबंध में मंडल प्रबंधक ने रुड़की डिपो सहायक सहायक महाप्रबंधक से पूरा रिकार्ड तलब किया है। उन्हें एक हफ्ते में पूरा रिकार्ड देने का आदेश दिया गया है।

इस तरह की गई गड़बड़ी

दिनांक- उपस्थित कर्मचारी- उपस्थित चालक- कैंटीन में लगाए बिल

नौ अप्रैल- 17- 00- 110

10 अप्रैल- 12- 45- 189

11 अप्रैल- 22- 45- 210

12 अप्रैल- 27- 45- 224

13 अप्रैल- 33- 45- 214

14 अप्रैल- 26- 45- 217

15 अप्रैल- 16- 05- 21

महाकुंभ के दौरान दक्षद्वीप बस अड्डे पर भोजन के बिल को लेकर कुछ अनियमितता सामने आई है। इसकी जांच कराई जा रही। जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

- दीपक जैन, महाप्रबंधक उत्तराखंड परिवहन निगम

Edited By: Nirmala Bohra