Move to Jagran APP

क्रिकेट के छोटे प्रारूप में भिड़ने को अफगानिस्तान और आयरलैंड तैयार

अफगानिस्तान की टीम देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के साथ खेले जाने वाले तीन मैचों की सीरीज के पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच की शुरुआत करेगी।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 10:05 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 10:05 AM (IST)
क्रिकेट के छोटे प्रारूप में भिड़ने को अफगानिस्तान और आयरलैंड तैयार
क्रिकेट के छोटे प्रारूप में भिड़ने को अफगानिस्तान और आयरलैंड तैयार

देहरादून, जेएनएन। खेल के छोटे प्रारूपों में पिछले कुछ समय से दबदबा बनाने वाली अफगानिस्तान की टीम देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के साथ खेले जाने वाले तीन मैचों की सीरीज के पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच की शुरुआत करेगी। भारतीय समय के अनुसार मैच शाम साढ़े छह बजे से खेला जाएगा। 

loksabha election banner

देहरादून के रायपुर स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शाम साढ़े छह बजे से अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच टी-20 मुकाबला शुरू होगा। इसके लिए मेजबान अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सारी तैयारियां कर ली हैं। मंगलवार को मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने दून पहुंचने के बाद अफगानिस्तान बोर्ड, स्टेडियम मैनेजमेंट व पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर आयोजन की व्यवस्थाओं पर चर्चा की। 

यह पहली बार नहीं है जब आयरलैंड-अफगानिस्तान टी-20 में आमने-सामने हों। फिर भी दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले के कयास लगाए जा रहे है। प्री मैच कॉन्फ्रेंस में दोनों टीमों के कप्तान इसके संकेत दे चुके हैं। इसलिए कड़ा होगा मुकाबला पिछले एक दशक में अफगानिस्तान की सीमित ओवरों की टीम के प्रदर्शन में निरंतरता देखने को मिली है। 

अफगानिस्तान के ऑलराउंडर व फिरकी गेंदबाज सीमित ओवर के मैच में अपनी क्षमता दिखाने के लिए जाने जाते हैं, जबकि आयरलैंड ने केविन ओ ब्रायन, विलियम पोर्टफील्ड और पॉल स्टीयरलिंग जैसे स्टार खिलाड़ियों के बदौलत हाल के दिनों में टी-20 मैचों में लय हासिल की है। ऐसे में दोनों टीमों के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद है। 

अफगानिस्तान टी-20 टीम 

असगर अफगान (कप्तान), उस्मान घनी, नजीब ताराकाइ, हजरतुल्लाह जजाई, समीउल्लाह शेनवारी, मोहम्मद नबी, शफिकुल्लाह शफाक, नजीबुल्लाह जादरान, राशिद खान, करीम जनात, फरीद मलिक, सैयद शिरजाद, जिया उर रहमान, जहीर खान, मुजीब उर रहमान, शराफुद्दीन अशरफ। 

आयरलैंड टी-20 टीम 

पॉल स्टीयरलिंग कप्तान, एंड्रयू बलबिरने, जॉर्ज हेनरी डॉकरेल, एंड्रयू रॉबर्ट मैक्ब्रीन, केविन ओ ब्रायन, स्टुअर्ट पोयंटर, बॉयड रंकिन, सिमरनजीत सिंह, लॉरकन जॉन टकर, जेम्स शैनन, स्टुअर्ट रॉबर्ट थॉम्सन, पीटर चैस, हैरी टॉम टेक्टर। 

अफगानिस्तान-आयरलैंड टूर कार्यक्रम 

टी-20 श्रृंखला

- पहला मैच 21 फरवरी 

- दूसरा मैच 23 फरवरी 

- तीसरा मैच 24 फरवरी 

वन डे श्रृंखला 

- पहला मैच 28 फरवरी 

- दूसरा मैच दो मार्च 

- तीसरा मैच पांच मार्च 

- चौथा मैच आठ मार्च 

- पांचवा मैच दस मार्च 

टेस्ट मैच - 15 से 19 मार्च तक

ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं राशिद, नबी व मुजीब

आयरलैंड टीम को अगर इस टी-20 श्रृंखला में जीत दर्ज करनी है तो उसे अफगानिस्तान की तिकड़ी से पार पाना होगा। हालांकि, यह इतना भी आसान नहीं है, अफगानिस्तान की इस तिकड़ी ने साल 2018 में 148 विकेट झटके हैं।

राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 21 फरवरी को अफगानिस्तान व आयरलैंड के बीच टी-20 मुकाबला खेला जाएगा। इस टी-20 श्रृंखला में अफगानिस्तान-आयरलैंड तीन मैच खेलेंगे। दोनों टीमों के कप्तान अपनी-अपनी जीत का दावा करते नजर आ रहे हैं, लेकिन आयरलैंड को इसके लिए कड़ा परिश्रम करना होगी। 

अफगानिस्तान के पास तीन कलाई के गेंदबाज हैं जो किसी भी परिस्थिति में मैच का रुख बदलने में सक्षम हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तीनों की तिकड़ी ने वर्ष 2018 में 148 विकेट चटकाए हैं। तीनों खिलाड़ी टीम के मुख्य गेंदबाज होने के साथ विपरीत परिस्थिति में बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं। 

राशिद ने अपनी घरेलू प्रीमियर लीग में एक ओवर में 28 रन बनाकर अपनी क्षमता को उजागर कर दिया था। इस ओवर में राशिद ने चार छक्के व एक चौका जड़ा था। इसके अलावा राशिद डेथ ओवर में भी किफायती गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें: ये छात्र बंद आखों से शतरंज का घोड़ा दौड़ाकर मनवा रहे अपना लोहा 

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान से भिड़ने को आयरलैंड तैयार, पहली बार खेलेंगे टेस्ट मैच

यह भी पढ़ें: नौ खिलाड़ियों के साथ खेलने उतरी अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी 141 रनों से हारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.