Move to Jagran APP

अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 109 रनों से रौंदा

अफगानिस्तान ने अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर आयरलैंड को चौथे वन-डे मैच में109 रनों से मात दी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 09:00 PM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 09:00 PM (IST)
अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 109 रनों से रौंदा
अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 109 रनों से रौंदा

जागरण संवाददाता, देहरादून : अफगानिस्तान ने अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर आयरलैंड को चौथे वन-डे मुकाबले में 109 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने पाच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली है। अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए आयरलैंड को 224 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम 114 रनों पर ही सिमट गई। अफगानिस्तान के फिरकी गेंदबाज राशिद खान को 52 रन बनाने और दो विकेट चटकाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

loksabha election banner

देहरादून के रायपुर क्षेत्र स्थित राजीव गाधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच चल रही पाच वन-डे मैचों की श्रृंखला में शुक्रवार को चौथा वन-डे मुकाबला खेला गया। जिसमें आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए अफगानिस्तान को आमंत्रण दिया। अफगानिस्तान की शुरुआत कमजोर रही। सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह ज्जाई (14) व नूर अली (09) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कप्तान असगर अफगान व रहमत ने टीम को आगे बढ़ाने का प्रयास किया। लेकिन रहमत भी बड़ी पारी खेलने में असफल रहे और (15) रनों के निजी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद इकराम अली (01) व गुलबादिन नैब (01) पर पवेलियन लौट गए। 13.2 ओवर में 67 रनों के स्कोर पर अफगानिस्तान की आधी टीम पवेलियन लौट गई। विकेट पतन का सिलसिला यहा भी नहीं थमा। 17.3 ओवर में 81 रनों के योग पर नजीबुल्लाह (10) रन बनाकर आउट हुए। एक छोर संभाले कप्तान असगर अफगान और ऑलराउंडर मो. नबी ने टीम को संभालते हुए सातवें विकेट के लिए 50 रनों की पारी खेली। टीम के 131 रनों के योग पर कप्तान असगर अफगान विफल तालमेल के कारण (54) रनों पर रन आउट हुए। इसके बाद मो. नबी और राशिद खान ने टीम के लिए तेजी से रन जोड़े। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की। 46.3 ओवर में 217 रनों पर मो. नबी (64) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अफगानिस्तान ने 49.1 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 223 रन बनाए। राशिद खाने ने 58 गेंदों में चार चौके व एक छक्के की मदद से (52) रनों की पारी खेली। आयरलैंड के लिए जेम्स कॉरोन ने तीन, एंडी मैकब्राइन व बॉयड रेंकिन ने दो-दो विकेट चटकाए। 224 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे आयरलैंड के सलामी बल्लेबाज कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड व पॉल स्टिर्लिंग टीम को मजबूत शुरुआत नहीं दिला सके। दोनों ने पहले विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी बनाई। इस स्कोर पर कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड (21) विकेट के सामने आउट हुए। इसके बाद पारी का सातवा ओवर लेकर आए अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान ने एक ही ओवर में आयरलैंड को दो झटके दिए। बल्लेबाजी को आए नए बल्लेबाज एंड्यू बिल्बिरने 6.3 ओवर में बिना खाता खोले वापस लौटे। 6.5 ओवर में सेट बल्लेबाज पॉल स्टिर्लिंग (11) रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद सिम्मी सिंह व केविन ओब्रायन ने पारी को आगे बढ़ाने का प्रयास किया। लेकिन दोनों की साझेदारी ज्यादा देर नहीं टिक सकी। चौथे विकेट के लिए दोनों ने 33 रनों की साझेदारी बनाई। 19.1 ओवर में टीम के 66 रनों के योग पर सिम्मी सिंह (20) क्लीन बोल्ड हुए। इसके बाद टीम को निरंतर झटके लगते रहे। आयरलैंड की टीम 35.3 ओवर में 114 रनों पर ढेर हो गई। टीम के लिए केविन ओब्रायन ने सर्वाधिक (26), जॉर्ज डॉकरेल ने (08) व बॉयड रंकिन ने (09) रनों का योगदान दिया। अफगानिस्तान के लिए आफताब आलम ने चार, मुजीब व राशिद ने दो-दो और गुलबादीन नैब ने एक विकेट चटकाए। इसके साथ ही अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 109 रनों से हराया। श्रृंखला में बढ़त बनाने के लिए यह मैच दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण था। शुरुआत में बल्लेबाजों ने निराश किया था, लेकिन गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच में जीत दिलाई और हमने श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली।

- असगर अफगान, कप्तान, अफगानिस्तान बल्लेबाजी में मेरा प्रदर्शन निराशजनक रहा। इसके अलावा अन्य बल्लेबाजों ने भी निरंतर अपने विकेट गंवाए। जिससे मैच हमारे हाथ से फिसल गया। अंतिम मैच में वापसी करना चाहेंगे।

- विलियम पोटरफील्ड, कप्तान, आयरलैंड मैं हर मैच में अच्छी बल्लेबाजी करना चाहता हूं। आज मुझे मौका मिला, जिसमें मैंने कर भी दिखाया। मैं अपने प्रदर्शन से खुश हू। आगामी मैचों में भी ऐसा ही प्रदर्शन करना चाहूंगा।

- राशिद खान, मैन ऑफ द मैच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.