Move to Jagran APP

चारधाम यात्रा के लिए 323 वाहनों की अग्रिम बु¨कग

संवाद सहयोगी, ऋषिकेश: उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा के लिए अब एक माह शेष रह गया है

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 07:55 PM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 07:55 PM (IST)

 चारधाम यात्रा के लिए 323 वाहनों की अग्रिम बु¨कग
चारधाम यात्रा के लिए 323 वाहनों की अग्रिम बु¨कग

संवाद सहयोगी, ऋषिकेश:

loksabha election banner

उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा के लिए अब एक माह शेष रह गया है। चारधाम यात्रा संचालित करने वाली संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति ने चारधाम यात्रा के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। चारधाम यात्रा के प्रति देश भर के यात्रियों का उत्साह ही कहेंगे कि अब तक 323 बसों की अग्रिम बु¨कग संयुक्त रोटेशन को मिल चुकी हैं। संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति ने इस बार चारधाम यात्रा के लिए 1450 वाहनों का बेड़ा आरक्षित किया है।

चारधाम यात्रा उत्तराखंड की सबसे प्रमुख यात्रा है। इस वर्ष यात्रा का शुभारंभ 18 अप्रैल को गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ हो जाएगा। यात्रा के सफल संचालन के लिए संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति ने कमर कस ली है। नौ परिवहन कंपनियों की सांझी संस्था संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति ने इस बार चारधाम यात्रा के लिए अपने बेड़े में 1450 बसों को आरक्षित किया है। इस वर्ष लगभग 70 नई बसें यात्रा बेड़े में शामिल हुई हैं। संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के अध्यक्ष जीत ¨सह पटवाल ने बताया कि पिछली बार लगभग 1370 बसें चारधाम यात्रा में लगाई गई थी। 22 अप्रैल से 18 मई तक 323 वाहनों की अग्रिम बु¨कग की जा चुकी हैं। यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए नई और अच्छी बसों को ही यात्रा बेड़े में शामिल किया जा रहा है। समिति के प्रशासनिक अधिकारी बृजभानू गिरी ने बताया कि चारधाम यात्रा के लिए 31 मार्च को वाहनों की लॉटरी निकाली जाएगी। देश भर से चारधाम यात्रा के लिए बु¨कग और पूछताछ की जा रही है। उम्मीद है कि इस वर्ष यात्रा अच्छी चलेगी।

--------------

चारधाम यात्रा सिर्फ एक धार्मिक यात्रा नहीं है, बल्कि इस यात्रा के लिए हजारों कामगार और व्यवसायी पूरे वर्ष इंतजार करते हैं। चारधाम यात्रा के प्रवेश द्वार ऋषिकेश में ही हजारों की संख्या में लोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से चारधाम यात्रा पर निर्भर हैं, तब चाहे वह वाहन स्वामी हों या वाहन चालक। यही नहीं वाहनों की मेंटीनेंस, फिटनेस और छोटे-मोटे मरम्मत के कामों से भी हजारों लोग चारधाम यात्रा में अपनी रोजी-रोटी का जुगाड़ कर पाते हैं। चारधाम यात्रा के लिए इन दिनों वाहनों को तैयार किया जा रहा है। वाहनों की मरम्मत और उनकी रंगाई पुताई का काम भी जोरों पर है। चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड पर वाहनों में स्प्रे पें¨टग का काम करने वाले राजू, सुरेश व महावीर ने बताया कि चारधाम यात्रा के चलते इन दिनों अच्छा काम मिल रहा है।

कब खुलेंगे धामों के कपाट

धाम, तिथि

यमुनोत्री, 18 अप्रैल, -

गंगोत्री,18 अप्रैल, -

केदारनाथ,29 अप्रैल, प्रात: 06.15 बजे

बदरीनाथ,30 अप्रैल, प्रात: 04:30 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.