Move to Jagran APP

देहरादून में अब ना सुकून है ना ताजगी, घंटाघर छोड़ सब बदल गया

राजधानी देहरादून पहुंचे एड गुरू प्रह्लाद का कहना कि घंटाघर को छोड़ पूरे देहरादून का रूप बदल चुका है। अब यहां ना तो सुकून है और ना ही ताजगी।

By raksha.panthariEdited By: Published: Sat, 14 Oct 2017 02:16 PM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2017 10:42 PM (IST)
देहरादून में अब ना सुकून है ना ताजगी, घंटाघर छोड़ सब बदल गया
देहरादून में अब ना सुकून है ना ताजगी, घंटाघर छोड़ सब बदल गया

देहरादून, [जेएनएन]: राजधानी देहरादून में ना तो पहले जैसा सुकून रहा और ना ही ताजगी। यह शहर अपना पुराना स्वरूप खोता जा रहा है। यह कहना है एड गुरु प्रह्लाद कक्कड़ का। जो दून में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे। 

loksabha election banner

देहरादून में एक स्कूल के कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे प्रह्लाद ने कहा कि इस शहर को देख अब ताज्जुब होता है। सिर्फ घंटाघर नहीं बदला बाकी सब बदल गया है। प्रह्लाद ने बताया कि उन्होंने आठवीं तक पढ़ाई दून के सेंट थॉमस कॉलेज से की। वह भी वक्त था जब स्कूल ही नहीं पिकनिक भी साइकिल पर जाया करते थे। उस समय सड़कों पर ऐसी रेलमपेल नहीं थी। दून की दशा देख आहत प्रह्लाद कहने लगे आप जरा मसूरी जाकर देखिए। बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए मसूरी एक आकर्षण था, जिसे हमने बर्बाद कर दिया है। 

उन्होंने कहा कि चकराता कुछ हद तक फौज के नियंत्रण में रहा तो ठीक है। प्रह्लाद ने कहा कि विकास प्रकृति और पर्यावरण के अनुकूल होना चाहिए। अन्यथा विकास और विनाश में ज्यादा फर्क नहीं बचेगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा विज्ञान समाज का ही चेहरा हैं। जैसे-जैसे समाज की नीयत और तासीर बदल रही है, उसी मुताबिक विज्ञापनों में भी बदलाव आ रहा है। कहने लगे कि साल की सौ टॉप एड फिल्म निकालिए और सामाजिक विज्ञान की किसी कक्षा में बच्चों को दिखाईये। उन्हें कहिये कि इसके आधार पर अपना विश्लेषण करें। वह बता देंगे कि क्या सही और क्या गलत है।

सेंसरशिप पर कहा कि हम अब भी मैच्योर नहीं हुए हैं। या कहें कि हमारे भीतर आत्मविश्वास की कमी है। हम डिबेट से भागते हैं, असहमति हमें विचलित करती है और मजाक सहने की हमारी शक्ति भी क्षीण है। यह कह सकते हैं कि हम कुछ ज्यादा ही संवेदनशील हैं। उन्होंने कहा कि एक निर्देशक को इतनी लिबर्टी तो दी ही जानी चाहिए कि वह खुलकर अपनी बात रख सके। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में स्टेट वाइल्ड लाइफ बोर्ड पर सीएम की मुहर

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में विश्व बैंक की मदद से थमेगा मानव-वन्यजीव संघर्ष

यह भी पढ़ें: टिहरी झील ने बदली वन्य जीवन की धारा, होगा अध्ययन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.