Move to Jagran APP

वेडिग प्वाइंट के बावजूद बीटीसी छोड़ने को तैयार नहीं श्रद्धालु

थानीय प्रशासन ने श्रद्धालुओं को बारिश और अन्य परेशानियों से बचाने के लिए वेडिग प्वाइंट में रहने की व्यवस्था की गई है। उसके बाद भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु ऐसे हैं जो बस टर्मिनल कंपाउंड छोड़कर जाने को तैयार नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 09:01 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 09:01 PM (IST)
वेडिग प्वाइंट के बावजूद बीटीसी छोड़ने को तैयार नहीं श्रद्धालु
वेडिग प्वाइंट के बावजूद बीटीसी छोड़ने को तैयार नहीं श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: स्थानीय प्रशासन ने श्रद्धालुओं को बारिश और अन्य परेशानियों से बचाने के लिए वेडिग प्वाइंट में रहने की व्यवस्था की गई है। उसके बाद भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु ऐसे हैं जो बस टर्मिनल कंपाउंड छोड़कर जाने को तैयार नहीं है। प्रशासन ने देहरादून रोड स्थित चार वेडिग प्वाइंट को श्रद्धालुओं के रहने के लिए आरक्षित किया है।

loksabha election banner

बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड सबसे ज्यादा पसंदीदा जगह बन गया है। यहां एक ही परिसर में पंजीकरण, यहीं पर बस की सुविधा उपलब्ध होने के कारण श्रद्धालु यहां से कहीं और जाने के लिए तैयार नहीं है। दरअसल यहां खुले में रात गुजारने वाले श्रद्धालुओं को बारिश से बचाने के लिए प्रशासन ने यात्रा प्रशासन संगठन कार्यालय, हेल्प डेस्क भवन परिसर आदि के खाली कमरों और हाल को श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध कराया गया है। यहां बनाए गए शेड और बरामदों को भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां रात गुजारते हैं।

उप जिलाधिकारी व नोडल अधिकारी यात्रा शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए देहरादून रोड स्थित सनराइज वेडिग प्वाइंट में बीते रोज 250 श्रद्धालुओं को शिफ्ट कर दिया गया था। इसके अतिरिक्त श्रीराम वेडिग प्वाइंट, गार्डन रिजार्ट और जयश्री फा‌र्म्स को भी यात्रियों के लिए आरक्षित किया गया है। इन सभी वेडिंग प्वाइंट के बाहर सचल शौचालय और पानी के टैंकर की व्यवस्था तक कर दी गई है। उन्होंने बताया कि चारधाम यात्रा से देर रात लौट कर आने वाले श्रद्धालुओं के भोजन की समस्या को देखते हुए नगर की सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है। जिसके तहत मुफ्त भोजन की व्यवस्था की जा रही है। उधर, नगर निगम प्रशासन की ओर से बस टर्मिनल कंपाउंड क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को और चाक-चौबंद किया जा रहा है। नगर आयुक्त जीसी गुणवंत ने बताया कि बारिश के बाद मौसम जनित बीमारियों को देखते हुए बीटीसी सहित सभी क्षेत्रों में फागिग कार्य मंगलवार सायं से शुरू कर दिया गया है।

--------------

सरकारी के दावों पर उठाए सवाल

अंतरराष्ट्रीय गढ़वाल महासभा के अध्यक्ष डा. राजे सिंह नेगी ने चारधाम यात्रा व्यवस्था को लेकर सरकार के दावों पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए सरकार के इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं। यात्रा काल के दौरान तमाम बद इंतजामी के मामले सामने आ रहे हैं। फिर चाहे बात कुछ ट्रेवल्स एजेंटों द्वारा यात्रियों को ठगे जाने की घटनाओं की हो या फिर होटल, रेस्टोरेंट एवं धर्मशालाओं में जमकर की जा रही लूट खसोट। उन्होंने कहा कि कोरोना काल से उबरने के बाद पहले ही कयास लगाए जा रहे थे कि इस वर्ष तीर्थाटन के लिए अभूतपूर्व यात्रियों की भीड़ उमड़ेगी। इसके बावजूद प्रशासन ने कोई विशेष इंतजाम नही किए गये। इसका खामियाजा श्रद्धालुओं को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने प्रशासन द्वारा यात्रा बस अड्डे पर यात्रियों के विश्राम के लिए टीन शेड तक की व्यवस्था ना किए जाने की भी निदा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.