Move to Jagran APP

अभिनेता नरेंद्र झा बोले, विश्वविद्यालयों में पढ़ाएं सिनेमा विषय

प्रख्यात सिने अभिनेता नरेंद्र झा ने विश्वविद्यालयों में सिनेमा से जुड़े विषय पढ़ाने की वकालत की। वह बोले, इतने बड़े क्षेत्र के लिए शिक्षा की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 15 Nov 2016 01:38 PM (IST)Updated: Tue, 15 Nov 2016 03:00 PM (IST)
अभिनेता नरेंद्र झा बोले, विश्वविद्यालयों में पढ़ाएं सिनेमा विषय

देहरादून, [अनिल उपाध्याय]: देशभर के लोग सिनेमा से जुड़े हैं, हर दिन लाखों युवा सिनेमा से जुड़ने के लिए मशक्कत करते नजर आते हैं। विश्व के सबसे बड़े फिल्म निर्माण का केंद्र है भारत, लेकिन इसके बावजूद सिनेमा से जुड़े विषयों की पढ़ाई की बात करें तो गिनती के संस्थान ही नजर आते हैं।
प्रख्यात सिने अभिनेता नरेंद्र झा रविवार को दैनिक जागरण कार्यालय पहुंचे। विशेष बातचीत में उन्होंने कहा कि इतने बड़े क्षेत्र के लिए शिक्षा की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। सरकार को चाहिए कि विश्वविद्यालयों में अनिवार्य रूप से सिनेमा से जुड़े विषय शुरू करने की व्यवस्था करे।

loksabha election banner

पढ़ें-शक्ति कपूर बोले, उत्तराखंड के गेस्ट हाऊस का खाना सबसे अच्छा
एक अनाम फिल्म की शूटिंग के लिए करीब दो सप्ताह से दून में मौजूद अभिनेता नरेंद्र झा किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। मॉडलिंग से मायानगरी में कदम जमाने वाले नरेंद्र झा अब टीवी और फिल्मों के जाने-माने चेहरे हैं। 'हैदर', 'घायल वन्स अगेन', 'शोरगुल', 'हमारी अधूरी कहानी' समेत दो दर्जन से अधिक फिल्में और दर्जनों टीवी धारावाहिकों में अभिनय का लोहा मनवा चुके नरेंद्र झा आने वाले दिनों में ऋतिक रोशन की 'काबिल', शाहरुख खान की 'रईस' और जॉन अब्राहम के साथ 'फोर्स-2' में नजर आएंगे।

पढ़ें: कैलाश खेर ने केदारनाथ में बांधा समां, भजनों पर सीएम रावत भी थिरके
दैनिक जागरण कार्यालय पहुंचे अभिनेता नरेंद्र झा ने बेबाक बातचीत की। उन्होंने कहा कि भारतीय दर्शक अब परिपक्व हो रहा हैं। फिल्मों की विषयवस्तु को लेकर दर्शकों की समझ बेहतर हुई है। अब फिल्में केवल बड़े सितारों के नाम पर ही नहीं, बल्कि उनकी कहानी और अदाकारी में दम हो तो छोटे बजट की फिल्में भी छाप छोड़ती हैं।

पढ़ें:- मीत ब्रदर्स में तलवारबाजी करती नजर आएंगी उर्वशी रौंतेला
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मॉडलिंग मुंबई में टिके रहने के लिए एक बेहतर विकल्प था। इसके माध्यम से ही धारावाहिक मिले और फिल्मों में काम करने का सपना पूरा हो सका। मधुबनी से दिल्ली और फिर मुंबई तक का सफर आसान नहीं था।

पढ़ें-उत्तराखंड में तिग्मांशु की फिल्म रागदेश की शूटिंग शुरू
शुरुआत में मॉडलिंग में काम मिला और वहां से यहां तक का सफर पूरा कर सके। बताया कि एक अभिनेता के तौर पर फिल्में ही ज्यादा आत्मिक संतुष्टि देती हैं। हालांकि, टीवी एक सशक्त माध्यम है और ज्यादा चुनौतीपूर्ण है।

पढ़ें: कैलाश खेर ने तैयार किया केदारनाथ धाम पर 12 एपीसोड का सीरियल
टीवी में रिटेक के मौके नहीं हैं, यहां एक दैनिक समाचार पत्र की तर्ज पर काम करना होता है। एक दिन का भी ब्रेक नहीं चल पाता। पहली बार दून में शूटिंग कर रहे नरेंद्र झा का कहना है कि उत्तराखंड की सीमा में प्रवेश करते ही एक अलग अनुभूति होती है। यहां के लोगों और माहौल में अलग तरह का खिंचाव है।
उन्होंने कहा कि यहां की शानदार लोकेशंस फिल्मकारों को आकर्षित करेगी। सरकार थोड़ा ढांचागत विकास करे तो आने वाले समय में यह एक बेहतर फिल्म निर्माण का केंद्र बन सकता है।
दून के सतीश शर्मा भी अहम भूमिका में
निर्माता हरिशंकर मेहरोत्रा और अमान शाह की एक अनाम फिल्म की शूटिंग 20 दिन से दून में चल रही है। फिल्म में नरेंद्र झा मुख्य भूमिका में हैं और उनके साथ उर्मिला महांता नजर आएंगी। इनके साथ ही इंदौर के जायद और देहरादून के सतीश शर्मा अहम भूमिकाओं में नजर आएंगे।

पढ़ें-बड़ा सुकून मिलता है मां गंगा के पास: गोविंदा
फिल्म का निर्देशन जियाउल्लाह खान कर रहे हैं और प्रोडक्शन निर्देशक का जिम्मा प्रख्यात सिनेमेटोग्र्राफर जॉनी लाल संभाल रहे हैं। फिल्म का बड़ा हिस्सा राजपुर, मसूरी और आसपास के क्षेत्रों में फिल्माया गया है।
हेमंत पांडे बने लक्की चार्म: जायद
18 दिसंबर को रिलीज हो रही फिल्म सिक्स एक्स में हेमंत पांडे के साथ अहम भूमिका निभा रहे जायद उन्हें अपना लक्की चार्म मानते हैं। अभी तक तीन फिल्मों में काम कर रहे जायद का कहना है कि तीनों फिल्मों में हेमंत पांडे साथ हैं। इनमें से दो फिल्में जल्द रिलीज होने वाली हैं, जबकि तीसरी फिल्म की दून में शूटिंग चल रही है।

पढ़ें:-उत्तराखंड में प्रतिभाओं की कमी नहीं: गोविंदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.