Move to Jagran APP

Rice Scam: उत्तराखंड में चावल घोटाले के दोषियों पर होगी कार्रवाई, जानिए पूरा मामला

Rice Scam चावल घोटाले के स्पेशल ऑडिट में सामने आई अनियमितताओं के लिए दोषी कार्मिकों पर कार्रवाई की जाएगी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 02:08 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 02:08 PM (IST)
Rice Scam: उत्तराखंड में चावल घोटाले के दोषियों पर होगी कार्रवाई, जानिए पूरा मामला
Rice Scam: उत्तराखंड में चावल घोटाले के दोषियों पर होगी कार्रवाई, जानिए पूरा मामला

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में चावल घोटाले के स्पेशल ऑडिट में सामने आई अनियमितताओं के लिए दोषी कार्मिकों पर कार्रवाई की जाएगी। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा कि स्पेशल ऑडिट रिपोर्ट की सिफारिशों के आधार पर खाद्य महकमा के स्तर पर यह कदम उठाया जाएगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि विभागीय समीक्षा में धान खरीद और चावल बनवाई मामले में खामियां मिलने पर वर्ष 2017 में प्रारंभिक जांच में 600 करोड़ का घोटाला सामने आया था। इस मामले में पहले एसआइटी जांच कराई गई थी। इसमें इस घोटाले की पुष्टि नहीं हुई थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर ये मामले का स्पेशल ऑडिट कराया गया। स्पेशल ऑडिट की रिपोर्ट में भी करीब 250 करोड़ की वित्तीय अनियमितता आंकी गई।

इसके बाद खाद्य महकमे के अधिकारियों की ओर से पक्ष रखा गया। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने मंडी शुल्क के भुगतान समेत कई आपत्तियों का जवाब दिया। ऑडिट रिपोर्ट में बताया कि घोटाले में 220 करोड़ के साक्ष्य नहीं मिले। करीब 18 करोड़ की अनियमितताओं का रिपोर्ट में जिक्र किया गया है। इस रिपोर्ट के बारे में पूछने पर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा कि स्पेशल ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर खाद्य महकमा कार्यवाही करेगा। रिपोर्ट में की गई सिफारिशों को गंभीरता से लिया जाता है। उधर, संपर्क करने पर खाद्य सचिव सुशील कुमार ने कहा कि इस रिपोर्ट की सिफारिशों के मुताबिक विभाग कदम उठाएगा।

यह भी पढ़ें: बहुद्देश्यीय किसान सेवा सहकारी समिति में 1.97 नहीं 3.77 करोड़ का गबन 

मंत्री से करेंगे अफसरों की मनमानी की शिकायत

उद्यान और कृषि विभाग के एकीकरण में विभागीय अधिकारियों की मनमानी के विरोध में कर्मचारी कृषि और उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल से मुलाकात करेंगे। गुरुवार को नंदा की चौकी स्थित कृषि भवन में उद्यान विभाग के सभी घटक कर्मचारी संगठनों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में उद्यान मिनिस्टीरियल स्टाफ एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष अरविंद बिजल्वाण, उत्तराखंड फील्ड तकनीकी कर्मचारी संघ के प्रांतीय महामंत्री हीराबल्लभ जोशी, उद्यान तकनीकी कर्मचारी संघ के प्रांतीय महामंत्री दीपक पुरोहित और अन्य सदस्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: 795 बीघा भूमि आइटीबीपी की, खतौनी में नाम किसी और का; जानिए पूरा मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.