Move to Jagran APP

तिमली रेंज में दिखाई दिया 13 हाथियों का झुंड, वन महकमे में मचा हड़कंप

कालसी वन प्रभाग की तिमली रेंज में 13 हाथियों का झुंड दिखाई देने से वन महकमे में हड़कंप मच गया। विभाग उनके मूवमेंट को आबादी की तरफ आने से रोकने के प्रयास कर रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 12:19 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 10:15 PM (IST)
तिमली रेंज में दिखाई दिया 13 हाथियों का झुंड, वन महकमे में मचा हड़कंप
तिमली रेंज में दिखाई दिया 13 हाथियों का झुंड, वन महकमे में मचा हड़कंप

देहरादून, जेएनएन। कालसी वन प्रभाग की तिमली रेंज में 13 हाथियों का झुंड दिखाई देने से वन महकमे में हड़कंप मच गया। इतनी बड़ी तादाद में हाथियों की मौजूदगी से परेशान वन विभाग उनके मूवमेंट को आबादी की तरफ आने से रोकने के प्रयास कर रहा है। रेंजर पूजा रावल ने तिमली व जंगल से सटे गांवों में एनाउंस कराकर लोगों को जंगल में न जाने की हिदायत दी है। उधर, लॉकडाउन के दौरान दिल्ली यमुनोत्री हाईवे पर सन्नाटा पसरा होने को देखते हुए वन महकमा थोड़ा राहत भी महसूस कर रहा है।

loksabha election banner

कालसी वन प्रभाग की तिमली रेंज में तेरह हाथियों का एक झुंड देखे जाने के बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। हाथियों का मूवमेंट वन रेंज की आदुवाला, धर्मावाला व माजरी बीट में होने के कारण आसपास के आबादी वाले इलाकों में दहशत का वातावरण बना हुआ है। वन विभाग ने हाथियों के मूवमेंट पर नजर रखने के लिए गश्त बढा दी है। डीएफओ कालसी श्रीप्रकाश शर्मा का कहना है कि हाथियों की मौजूदगी के मद्देनजर ग्रामीण इलाकों में चेतावनी जारी करके लोगों को घास-चारे आदि के लिए जंगलो में न जाने की सलाह दी जा रही है। उनका कहना है यदि कोई जंगल में जाता है तो उसके विरुद्ध कानूनी करवाई भी की जाएगी।

सन्नाटा पसरने से जानवरों का बढ़ रहा मूवमेंट

ऐसा पहली बार हुआ है कि तिमली वन रेंज में इतनी बड़ी संख्या में हाथियों की मौजूदगी दर्ज की गई हो। बताते चलें कि तिमली वन रेंज का जंगल उत्तर-प्रदेश से होते हुए टनकपुर तक फैला हुआ है। लेकिन जंगल के बीच में दिल्ली यमुनोत्री हाइवे पर भारी ट्रैफिक जंगली जनवरों के मूवमेंट को रोक देता है, आजकल चूंकि लाकडाउन चल रहा है तो ऐसे में हाइवे पर पसरे सन्नाटे के चलते हाथी व अन्य वन्य जीव आसानी से हाइवे से होकर जंगल पार कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में ऋषिकेश में जारी है हाथी की गश्त, पढ़िए पूरी खबर

डीएफओ श्रीप्रकाश शर्मा का कहना है कि लाकडाउन के चलते अधिकतर मार्गों पर वाहनों का संचालन बंद है, जिसके चलते जानवरों के चलते रहने में किसी प्रकार की बाधा नहीं आ रही है और वह मनमौजी तरीके से चहलकदमी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच वन्यजीवों को सड़कों पर मिल रही जंगल जैसी शांति, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.