जागरण संवाददाता, देहरादून: चातुर्मास (चौमासा) प्रवास पूरा कर श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की भ्रमणशील जमात को गुरु राम राय दरबार साहिब से विदाई दी गई। जगह-जगह भ्रमण कर सनातन धर्म का प्रचार-प्रसार करने वाली श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की भ्रमणशील जमात का शनिवार को दरबार साहिब प्रबंध समिति की ओर से सूक्ष्म विदाई समारोह आयोजित किया गया।

उदासीन भेष संरक्षण समिति के अध्यक्ष और दरबार साहिब के श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज ने कहा कि वर्षों से चली आ रही परंपरा के तहत कुंभ आयोजन के बाद उदासीन संप्रदाय के संतों का पर्दापण दरबार साहिब में होता है। उन्होंने कहा कि संत परंपरा से ही भारतीय संस्कृति की पहचान है। इस बार भी दरबार साहिब को साधु-संत, महंतों की सेवा का मौका मिला। दरबार साहिब प्रबंध समिति के सह-व्यवस्थापक विजय गुलाटी ने बताया कि कोविड गाइडलाइन का पालन कर इस बार आयोजन को सूक्ष्म किया गया। श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की चार दिशा के चार श्रीमहंत होते हैं। श्रीमहंत रघुमुनि महाराज, श्रीमहंत उमेश्वर दास महाराज, श्रीमहंत दुर्गादास महाराज और श्रीमहंत अदित्यानंद महाराज की अगुआई में साधु-संत, महंतों का यह प्रतिनिधिमंडल चातुर्मास प्रवास के लिए इस बार दरबार साहिब देहरादून में रहा। इस दौरान देश की सुख-समृद्धि और देश दुनिया को कोरोना से मुक्ति के लिए विशेष पूजा और हवन किया गया।

यह भी पढ़ें-Kedarnath Yatra 2021: केदारनाथ दर्शनों के लिए उमड़ा आस्था का सैलाब, देखें तस्‍वीरों में

राज्य की सुख-शांति के लिए किया हवन

बिजनेस एंड सर्विसेज एसोसिएशन की ओर से तिलक रोड स्थित तुलसी प्रतिष्ठान मंदिर में हवन कर राज्य की सुख-शांति की कामना की गई।

इस दौरान एसोसिएशन के पदाधिकारियों और सदस्यों ने कोरोना से मुक्तिके लिए प्रार्थना की। कार्यक्रम के बाद भक्तों ने भंडारा के रूप में प्रसाद वितरित किया। एसोसिएशन के प्रधान नवीन गोयल ने कहा कि विशेष धार्मिक दिवस पर भजन, कीर्तन और भंडारे का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर एसोसिएशन के सचिव नितिन अरोड़ा, पार्षद अनीता गर्ग, आशीष मित्तल, सौरभ भटनागर, यश शर्मा आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra 2021: केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री की यात्रा पर लगाई गई रोक, बदरीनाथ की यात्रा फिलहाल जारी

Edited By: Sumit Kumar