Move to Jagran APP

बिना हेलमेट दुपहिया दौड़ा रहे 9वीं से 12वीं के छात्र, अब अभिभावकों और वाहन मालिक पर होगी कार्रवाई, तीन साल की सजा का भी प्रविधान

कक्षा नौ से 12वीं तक के तमाम नाबालिग छात्र वाहन चलाते समय हेलमेट का भी प्रयोग नहीं कर रहे। यातायात नियमों के उल्लंघन के मामले में नए मोटर व्हीकल एक्ट और आइपीसी की सुसंगत धाराओं में अभिभावकों को दोषी माना जाएगा या फिर वाहन स्वामी को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 10:53 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 10:53 AM (IST)
बिना हेलमेट दुपहिया दौड़ा रहे 9वीं से 12वीं के छात्र, अब अभिभावकों और वाहन मालिक पर होगी कार्रवाई, तीन साल की सजा का भी प्रविधान
नाबालिग छात्र वाहन चलाते समय नहीं कर रहे हेलमेट का प्रयोग

जागरण संवाददाता, देहरादून : जो उम्र भविष्य की नींव पक्की करने की होती है, उसमें छात्र खतरों के खिलाड़ी बनकर सड़कों पर दोपहिया दौड़ा रहे हैं। कक्षा नौ से 12वीं तक के तमाम नाबालिग छात्र वाहन चलाते समय हेलमेट का भी प्रयोग नहीं कर रहे। संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) सुनील शर्मा ने इस पर चिंता व्यक्त करने के साथ अभिभावकों को चेतावनी भी जारी की है।

loksabha election banner

अभिभावकों को माना जाएगा दोषी

सोमवार को जारी सर्कुलर में संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ने कहा कि छात्रों के यातायात नियमों के उल्लंघन के मामले में नए मोटर व्हीकल एक्ट और आइपीसी की सुसंगत धाराओं में अभिभावकों को दोषी माना जाएगा या फिर वाहन स्वामी को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। इस तरह के मामलों में 25 हजार रुपये के जुर्माने के साथ तीन साल की सजा का प्रविधान है।

वहीं, जुवेनाइल (केयर एंड प्रोटेक्शन आफ चिल्ड्रेन) एक्ट के तहत अभियोग भी चलाया जाएगा। नियमों के मुताबिक अगर नाबालिग बच्चे से कोई दुर्घटना हो जाती है तो बीमा का क्लेम भी नहीं दिया जाएगा। साथ ही वाहन का रजिस्ट्रेशन 12 माह के लिए निरस्त कर दिया जाएगा। संभागीय परिवहन अधिकारी ने अभिभावकों को सलाह दी है कि नाबालिग बच्चों को दोपहिया वाहन चलाने की अनुमति न दें। साथ ही उन पर कड़ी नजर भी रखें।

अवैध खनन पर 10 वाहन सीज, पांच लाख जुर्माना

अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए देहरादून जिला प्रशासन निरंतर सक्रिय है। इस क्रम में सोमवार को उपजिलाधिकारी सदर मनीष कुमार व उपजिलाधिकारी विकासनगर सौरभ असवाल के नेतृत्व में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की गई। जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार के अनुसार, दूसरे राज्यों से रेता-बजरी आदि लेकर आने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

प्रदेश के राजस्व हितों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। लिहाजा, निरंतर की जा रही कार्रवाई के क्रम में बीती रात आशारोड़ी पर तीन वाहन पकड़े गए। वहीं, विकासनगर क्षेत्र में सात वाहनों को सीज किया गया। अवैध खनन पर पांच लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.