Move to Jagran APP

देहरादून में पांच अस्पतालों में डेंगू के लिए 98 बेड आरक्षित Dehradun News

दून में अब डेंगू के मोर्चे पर भी कसरत तेज हो गई है। कोरोनेशन गांधी अस्पताल प्रेमनगर ऋषिकेश और रायपुर संयुक्त चिकित्सालय में इसे लेकर तैयारिया पूरी कर ली गई हैं।

By Edited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 09:10 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 09:00 AM (IST)
देहरादून में पांच अस्पतालों में डेंगू के लिए 98 बेड आरक्षित Dehradun News
देहरादून में पांच अस्पतालों में डेंगू के लिए 98 बेड आरक्षित Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। दून में कोरोना के साथ ही अब डेंगू के मोर्चे पर भी कसरत तेज हो गई है। कोरोनेशन, गांधी अस्पताल, प्रेमनगर, ऋषिकेश और रायपुर संयुक्त चिकित्सालय में इसे लेकर तैयारिया पूरी कर ली गई हैं।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने शनिवार को अस्पतालों का का जायजा लिया। जिन वार्डो में मच्छरदानी नहीं थी उनमें लगवा दी गई है। उन्होंने बताया कि प्रेमनगर में 16, रायपुर में 6, गांधी अस्पताल में 30, कोरोनेशन में 30, ऋषिकेश में 16 बेड का डेंगू वार्ड बनाया गया है। 

इनमें सभी इंतजाम पूरे हैं। जांच की सुविधा भी इन अस्पतालों में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता एक बड़ा हथियार है। डेंगू से बचने को आसपास पानी न जमा न होने दें और पूरी बाजू के कपड़े पहने। कहा कि खतरा भले ही अभी कम है, लेकिन सर्तकता पूरी बरतनी होगी। सीएमओ ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर पर पूरी तैयारी कर रहा है। लोगों से भी यह अपेक्षा है कि सिस्टम को पूरा सहयोग करें।

एयरपोर्ट पर सैंपलिंग के लिए लगी केबिन 

मुख्य चिकित्साधिकारी ने जौलीग्रांट स्थित हवाई अड्डे पर सैंपलिंग के लिए अब केबिन लगा दिया है। उन्होंने शनिवार को इसका विधिवत शुभारंभ किया। वहीं यहा काम कर रहे कर्मचारियों का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें और बेहतरीन कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। सीएमओ ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से कहा है कि पीपीई किट, मास्क सहित उनकी अन्य कोई भी जरूरत है तो तत्काल इसकी जानकारी दें। अविलंब आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: टिहरी जिले में दो ट्रू नेट मशीन लगने से जांच में आएगी तेजी

उत्‍तराखंड में डेंगू रोकथाम को हर सप्ताह चलेगा स्वच्छता अभियान

प्रदेश में डेंगू पर रोकथाम के लिए सप्ताह में एक दिन व्यापक स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छता और जल निकासी पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और इससे बचाव को व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। कोरोना पर नियंत्रण को प्रदेश में सर्विलांस सिस्टम को और मजबूत किया जाएगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना संक्रमित युवक की ट्रैवल और कांटैक्ट हिस्ट्री की तलाश में जुटा तंत्र Uttarkashi News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.