Move to Jagran APP

coronavirus: 9650 लोगों की सेहत तय करेगी उत्तराखंड की दिशा

इसे सजगता कहें या चिंता में उठाया गया कदम। मगर इतना जरूर है कि शासन व प्रशासन ने प्रदेशभर में संदिग्ध लोगों को क्वारंटाइन में रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 09:04 AM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 09:04 AM (IST)
coronavirus: 9650 लोगों की सेहत तय करेगी उत्तराखंड की दिशा
coronavirus: 9650 लोगों की सेहत तय करेगी उत्तराखंड की दिशा

देहरादून, जेएनएन। इसे सजगता कहें या चिंता में उठाया गया कदम। मगर, इतना जरूर है कि शासन व प्रशासन ने प्रदेशभर में संदिग्ध लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन में रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। यही कारण है कि 29 मार्च तक जितने लोग संस्थागत क्वारंटाइन किए गए थे, उसमें 31 तारीख तक 430 फीसद का उछाल आ गया। अच्छी बात यह भी है कि संदेह के घेरे में आए इन लोगों को निगरानी में रखने में अधिकारियों ने जरा भी देर नहीं की।

loksabha election banner

सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटीज फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष अनूप नौटियाल ने स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से बताया कि 29 मार्च तक 1818 लोगों को संस्थागत रूप से क्वारंटाइन में रखा गया था। वहीं, 31 मार्च को यह आंकड़ा 9650 को पार कर गया है। इतनी बड़ी संख्या में लोगों को सरकारी चिकित्सकों की निगरानी में रखना बेशक चुनौती का काम है, मगर सामाजिक सुरक्षा के लिहाज से यह बेहतर कदम है। हालांकि, जिस तरह से टोटल सैंपलिंग में 1.46 फीसद में ही कोरोना का संक्रमण पाया गया है, उससे लगता है कि क्वारंटाइन पर अधिक फोकस किए जाने का लाभ जरूर मिलेगा।

कोरोना को लेकर सजग हैं लोग

अनूप नौटियाल ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को लेकर उत्तराखंड के लोग काफी सजग हैं। या इसे दूसरे अर्थ में चिंता भी कहा जा सकता है। क्योंकि 104 हेल्पलाइन पर ही कोरोना को लेकर 21 मार्च तक महज 2195 लोगों ने कॉल की थी। वहीं, जिस तरह से देश में संक्रमण धीरे-धीरे आगे बढ़ता रहा और लॉकडाउन जैसे कदम उठाने पड़े, इसके बाद कॉल का ग्राफ बढ़ता चला गया। आंकड़े बताते हैं कि 27 मार्च को ही कॉल का ग्राफ 9623 जा पहुंचा था।

उत्‍तराखंड में 276 नए चिकित्सकों को तैनाती

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी क्रम में बुधवार को 276 नए चिकित्सकों को नियुक्ति दी गई है। मंगलवार को भी 201 चिकित्सकों की नियुक्ति की गई थी। उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड ने नवंबर में प्रांतीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा संवर्ग के तहत चिकित्सकों के रिक्त 314 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की थी। 30 मार्च को जारी किए गए परिणाम में 201 चिकित्सकों का चयन किया गया था। पर इस बीच कोरोना की रोकथाम के लिए शासन ने चयन बोर्ड को 562 पदों का अधियाचन भेज दिया। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना महामारी से लड़ने को मदद के लिए आगे आई क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड

निर्देश दिए कि पूर्व विज्ञापित 314 पदों के साक्षात्कार में सम्मिलित हुए अभ्यर्थियों में चयनित अभ्यर्थियों के बाद अवशेष अभ्यर्थियों में से 562 पदों के अधियाचन के सापेक्ष द्वितीय मेरिट लिस्ट जारी की जाए। ऐसे में चयन बोर्ड ने बुधवार को 276 और चिकित्सकों की सूची जारी कर दी है।

यह भी पढ़ें: coronavirus से निपटने को किचन में मौजूद इन चीजों का काढ़ा है फायदेमंद, जानिए और भी तरीके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.