Move to Jagran APP

विवेचना को ढूंढे नहीं मिलेंगे दारोगा

चारधाम यात्रा और स्थानांतरण नियमावली के अनुपालन से पुलिस महकमे में बड़े पैमाने पर हुए तबादलों ने अफसरों को चिंता में डाल दिया है।

By Edited By: Published: Fri, 27 Apr 2018 07:31 AM (IST)Updated: Sat, 28 Apr 2018 04:59 PM (IST)
विवेचना को ढूंढे नहीं मिलेंगे दारोगा
विवेचना को ढूंढे नहीं मिलेंगे दारोगा
जागरण संवाददाता, देहरादून: चारधाम यात्रा और स्थानांतरण नियमावली के अनुपालन से पुलिस महकमे में बड़े पैमाने पर हुए तबादलों ने अफसरों को चिंता में डाल दिया है। दून में वर्तमान में उपनिरीक्षकों के 92 पद खाली हो गए हैं तो उप निरीक्षक विशेष श्रेणी के पहले से ही 113 पद रिक्त चल रहे हैं। यह स्थिति तब है जब हाल ही में हुए स्थानांतरित अधिकांश दारोगाओं को अभी रिलीव नहीं किया गया है। दून में आए दिन होने वाले धरना-प्रदर्शन व रैलियों के साथ वीआइपी के दौरों को लेकर पुलिस हर रोज अग्निपरीक्षा से गुजरती है। उस पर औसतन हर रोज 15 से 20 मुकदमे भी पंजीकृत होते हैं, जिनकी विवेचना तय समय पर पूरी करने में पुलिस अक्सर पीछे रह जाती है। ऐसे में तबादलों के बाद से पैदा हुई स्थिति ने पुलिस अफसरों को पशोपेश में डाल दिया है। हालांकि तबादले विभागीय नियमों और व्यवस्थाओं के तहत ही हुए हैं, मगर तबादलों को लेकर अफसर यह देखने से चूक गए कि जिले से जितने पुलिसकर्मी बाहर भेजे जा रहे हैं, उतने अन्य जिलों से भी यहां आएं। सूत्रों की मानें तो करीब 52 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टरों के तबादले यहां से किए गए, उसके सापेक्ष एक दर्जन ही दून भेजे गए हैं। इसमें से आधों ने अभी तक ज्वाइन ही नहीें किया है। -------------- रिलीविंग में हो रहा टालमटोल रेंज कार्यालय से पिछले दिनों स्थानांतरित किए अधिकांश उपनिरीक्षक अभी देहरादून में ही जमे हुए हैं। इस पर अफसरों का तर्क है कि एक साथ सभी को तभी रिलीव किया जा सकता है, जब उसके सापेक्ष स्टॉफ मिल जाए। तब उन्हें चरणवार उन्हें रिलीव किया जा रहा है। गुरुवार को भी एसएसपी ने चार उपनिरीक्षकों के दून से रिलीव करने की तिथि निर्धारित कर दी। -------------- जिले में उपलब्ध पुलिसकर्मी पद, नियतन, उपलब्धता, रिक्त निरीक्षक, 15, 20, 00 दारोगा, 267, 175, 92 एसआइ विशेष श्रेणी, 216, 103, 113 कांस्टेबिल, 1444, 1295, 149 ----------- पुलिसकर्मियों की कमी को देखते हुए उच्चाधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत करा दिया गया है। जहां तक स्थानांतरित पुलिसकर्मियों को कार्यमुक्त करने की बात है तो सभी को रिलीव करने की डेट फिक्स की जा रही है। निवेदिता कुकरेती, एसएसपी

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.