Move to Jagran APP

'होप' से 9014 लोगों को रोजगार की उम्मीद, जानिए अबतक कहां कितने पंजीकरण

होप पोर्टल पर अब तक इस पोर्टल पर 9014 लोग रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। इनमें सबसे अधिक 2494 युवा देहरादून के हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 09:48 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 09:48 AM (IST)
'होप' से 9014 लोगों को रोजगार की उम्मीद, जानिए अबतक कहां कितने पंजीकरण
'होप' से 9014 लोगों को रोजगार की उम्मीद, जानिए अबतक कहां कितने पंजीकरण

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में आने वाले प्रवासियों और स्थानीय लोगों को रोजगार देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए होप (हेल्पिंग आउट पीपुल एवरीवेयर) पोर्टल पर रोजगार की आस लगाए लोग तेजी से रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। अब तक इस पोर्टल पर 9014 लोग रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। इनमें सबसे अधिक 2494 युवा देहरादून के हैं।

prime article banner

प्रदेश सरकार ने घर वापसी करने वाले प्रवासियों को रोजगार से जोड़ने के लिए होप पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल में प्रवासियों के लिए पंजीकरण का प्रविधान किया गया है। इसमें प्रवासी या स्थानीय निवासी अपने नाम समेत अन्य जानकारी देंगे। इसमें उनके निवास स्थान, आधार कार्ड संख्या, बैंक की जानकारी देनी होगी। इस पोर्टल में उन्हें वर्तमान या अंतिम नौकरी का पूरा विवरण, शैक्षिक योग्यता के साथ ही उनकी विशेषज्ञता, अनुभव, आय, वर्तमान में आय के स्रोत आदि की जानकारी के साथ ही प्रशिक्षण के लिए इच्छुक होने के संबंध में जानकारी अंकित करनी होगी। मकसद यह कि पंजीकरण कराने वालों को उन्हीं की विशेषज्ञता के क्षेत्र में काम दिया जा सके। 

इसके लिए पोर्टल में नियोक्ताओं को भी जोड़ा जा चुका है, जो अपनी जरूरत के हिसाब से पंजीकरण करने वालों की योग्यता को देखते हुए उन्हें अपने यहां रोजगार देंगे। इसके लिए बाकायदा उनके क्षेत्र से संबंधित युवाओं को लॉगइन आइडी दी गई है। इस पोर्टल में अभी तक 9014 लोग पंजीकरण करा चुके हैं। इनमें कंप्यूटर इंजीनियर, कंप्यूटर ऑपरेटर से लेकर होटल इंडस्ट्री, नर्सिंग, विभिन्न उद्योगों में फोरमैन तक कार्य करने वाले लोग शामिल हैं। अब इनका अलग-अलग डेटा भी तैयार किया जा रहा है ताकि नियोक्ताओं को अपनी जरूरत के हिसाब से कार्मिकों को चुनने में आसानी हो।

सचिव कौशल विकास रंजीत सिन्हा का कहना है राज्य के बाहर से लौट कर आने वालों को प्रदेश में ही रोजगार दिलाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने यह पोर्टल शुरू किया है। इसमें लगातार लोगों के पंजीकरण किए जा रहे हैं, जिससे उन्हें प्रदेश में ही उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार दिलाया जा सके।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में बेरोजगार युवाओं को मिलेगी प्राथमिकता, जानें- सीएम ने और क्या दिए निर्देश

अभी तक कहां कितने पंजीकरण

अल्मोड़ा- 1179

बागेश्वर - 401

चमोली - 241

चंपावत - 256

देहरादून - 2494

हरिद्वार - 517

नैनीताल - 923

पौड़ी गढ़वाल - 666

पिथौरागढ़ - 168

रुद्रप्रयाग - 468

टिहरी गढ़वाल - 475

यूएस नगर - 1088

उत्तरकाशी - 138

कुल - 9014 

यह भी पढ़ें: रसूखदारों का दांव बेअसर, जीरो सेशन में गुपचुप तबादले नहीं होंगे मंजूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.