टीम जागरण, हरिद्वार : 75th Independence Day 2022 : हरिद्वार में एक कार्यक्रम के में बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के ध्वजारोहण के दौरान झंडे का ध्वजदंड टूट गया। बाद में टूटे हुए हिस्से को उठाकर हाथ से रस्सी खोली गई। बहादराबाद क्षेत्र के गांव के मदरसे में यह हादसा हुआ।

पतंजलि योगपीठ में ध्वजारोहण के बाद बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय और मदरसा छात्रों के साथ बाबा रामदेव ने तिरंगा यात्रा निकाली। कई गांवों से गुजरने के बाद तिरंगा यात्रा बोड्डाहेड़ी गांव स्थित मदरसा पहुंची।

असहज स्थिति का सामना करना पड़ा

यहां बाबा रामदेव की ध्वजारोहण करना था। बाबा रामदेव ने झंडे की रस्सी खींची, लेकिन गलत गिरह लगने के कारण ध्वज नहीं खुला। बाबा रामदेव ने जोर से झटका मारा तो ध्वजदंड टूट गया। ध्वज रस्सी और आधे डंडे समेत नीचे आ गिरा। जिससे बाबा रामदेव सहित मौजूद सभी लोगों को असहज स्थिति का सामना करना पड़ा।

बाबा रामदेव ने खुद संभाला मोर्चा

दरअसल, जिस ध्वजदंड पर झंडा लगाया गया था, वह काफी कमजोर था। इसलिए भी गिरह नहीं खुली और ध्वजदंड टूट गया। जिस समय हादसा हुआ, आसपास भारी संख्या में लोग मौजूद थे। ध्वजदंड टूटते ही माहौल खराब न हो, इसलिए बाबा रामदेव ने खुद मोर्चा संभाला और सभी से संयम बनाए रखने के लिए कहा।

रुड़की में धूमधाम से मनाया गया आजादी का जश्न

आजादी का अमृत महोत्सव सोमवार को रुड़की शहर से देहात तक धूमधाम से मनाया गया। स्कूल कॉलेज सरकारी गैर सरकारी संस्थानों के साथ साथ घरों घरों में भी तिरंगा फहराया गया। भक्ति के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

शहर में सोमवार सुबह विशाल प्रभात रैली निकाली गई। जो नगर निगम से शुरू होकर शहर के विभिन्न मार्गो से होकर निकली।

बीटी गंज में सार्वजनिक ध्वजारोहण किया गया नगर निगम के महापौर गौरव गोयल ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान उनके साथ विधायक प्रदीप बत्रा, पूर्व मंत्री रामसिंह सैनी, पूर्व नगरपालिका चेयरमैन दिनेश कौशिक सहित शहर के अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में भी ध्वजारोहण किया

छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति से जुड़े अनेक कार्यक्रम यहां प्रस्तुत किए देश की एकता एवं अखंडता को लेकर शपथ भी ली गई। पुलिसकर्मियों ने परेड कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। वही स्कूल, कालेजों, सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में भी ध्वजारोहण किया गया।

शहर व देहात के सभी कोतवाली एवं थानों में भी ध्वजारोहण के साथ ही सलामी परेड हुई। हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण में डीएस रावत ने ध्वजारोहण किया। कचहरी परिसर में उप जिला अधिकारी विजय नाथ शुक्ला ने ध्वजारोहण किया।

केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-1, बी ई जी एंड सी में भी आजादी के अमृत महोत्सव तथा स्वतंत्रता दिवस उत्साह से मनाया गय। सोमवार प्रातः स्काउट एवं गाइड के विद्यार्थियों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रभात फेरी निकाल कर की गयी।

विद्यालय में विद्यालय प्रबंध समिति के नामित अध्यक्ष कर्नल विकास गुलिया ने ध्वजारोहण किया। अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। इसी तरह से शहर के सभी विद्यालयों कालेजों संस्थानों में भी ध्वजारोहण किया गया। शहर के सुनहरा स्थित शहीद स्मारक पर भी विभिन्न कार्यक्रम हुए ध्वजारोहण किया गया।

Edited By: Nirmala Bohra