Move to Jagran APP

63 लाख जब्त, फिर भी सुस्त बना आयकर विभाग

केंद्रीय जीएसटी टीम की दून डिफेंस एकेडमी पर छापेमारी में जब्त किए गए करीब 63 लाख रुपये को अपने कब्जे में लेने के लिए आयकर विभाग दिलचस्पी नहीं दिखा रहा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 02 Mar 2019 08:56 AM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 08:56 AM (IST)
63 लाख जब्त, फिर भी सुस्त बना आयकर विभाग
63 लाख जब्त, फिर भी सुस्त बना आयकर विभाग

देहरादून, जेएनएन। दून डिफेंस एकेडमी पर केंद्रीय जीएसटी टीम की छापेमारी में जब्त किए गए करीब 63 लाख रुपये को अपने कब्जे में लेने के लिए आयकर विभाग दिलचस्पी नहीं दिखा रहा। जबकि इसकी सूचना जीएसटी की टीम ने गुरुवार को छापे के दौरान ही आयकर विभाग को दे दी थी। वहीं, शुक्रवार को लिखित में सूचित करने के बाद भी आयकर की इन्वेस्टिगेशन विंग खामोश नजर आई।

loksabha election banner

आमतौर पर आयकर विभाग किसी भी ऐसी सूचना का इंतजार करता रहता है, जिसमें कैश पकड़ने की बात हो। इस बहाने अधिकारियों के पास संबंधित प्रतिष्ठान पर छापेमारी के अवसर भी मिल जाता है। हालांकि, इस मामले में आयकर विभाग की तत्परता सामने नहीं आई। अब जीएसटी टीम की कार्रवाई समाप्त हो चुकी है और शनिवार व रविवार को काम नहीं होगा। ऐसे में सोमवार को जब आयकर विभाग कैश प्राप्त करेगा तो मामला यहीं पर आकर सिमट सकता है। सूत्रों की मानें तो इसके बाद जीएसटी टीम के साथ छापेमारी शुरू करने का दबाव भी नहीं होगा। इससे आयकर विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं।

2.50 लाख का टर्नओवर 50 लाख की कार

दून डिफेंस एकेडमी के संचालकों से संबंधित एक फर्म का टर्नओवर 2.50 लाख रुपये पाया गया, जबकि इसके नाम पर करीब 50 लाख रुपये की मर्सिडीज कार भी दर्ज मिली है। फर्म के दस्तावेजों की पड़ताल चल रही है।

20 हजार दक्षिण अफ्रीका के रैंड भी बरामद

केंद्रीय जीएसटी की टीम ने छापेमारी के दौरान दून डिफेंस ऐकेडमी के संचालकों के ठिकानों से दक्षिण अफ्रीका की करेंसी भी मिली, जो कि 20 हजार रैंड (करीब एक लाख रुपये) है। इसे भी आयकर विभाग के सुपुर्द करने की तैयारी है। 

यह भी पढ़ें: फर्जी आय दिखा आरटीई के तहत कराया दाखिला, जांच शुरू

यह भी पढ़ें: घोटाले से जुड़े दस्तावेज लेने सिडकुल पहुंची एसआइटी, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़ें: दून डिफेंस ऐकेडमी पर जीएसटी का छापा,  देर रात तक जारी रही कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.