Move to Jagran APP

26 विभागों के करीब 600 छात्रों को मिलेगी डिग्री

डीएवी पीजी कॉलेज में दीक्षांत समारोह की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इस दौरान छात्र भारतीय परिधान में डिग्री लेंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 04:40 PM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 04:40 PM (IST)
26 विभागों के करीब 600 छात्रों को मिलेगी डिग्री
26 विभागों के करीब 600 छात्रों को मिलेगी डिग्री

देहरादून, जेएनएन: डीएवी पीजी कॉलेज का पांचवां दीक्षांत समारोह बुधवार को कॉलेज परिसर में आयोजित किया जाएगा। समारोह में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे। जबकि, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत विशिष्ट और राजपुर रोड विधायक खजान दास सम्मानित अतिथि होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता एचएनबी गढ़वाल विवि की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल करेंगी। दीक्षांत समारोह दोपहर 12 बजे से डीएवी ऑडिटोरियम में होगा। 

loksabha election banner

डीएवी पीजी कॉलेज में दीक्षांत समारोह की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इस दौरान छात्र भारतीय परिधान में डिग्री लेंगे। प्रभारी प्राचार्य डॉ. विनीत दीक्षित ने सोमवार को आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि बीए, बीएससी, बीकॉम, लॉ समेत कुल 26 विभागों से लगभग 600 छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी। साथ ही विभिन्न विभागों में अव्वल 20 छात्रों को मुख्यमंत्री के हाथों गोल्ड मेडल दिए जाएंगे। दीक्षांत समारोह को लेकर छात्रों में भारी उत्साह नजर आ रहा है। कॉलेज में छात्रों का आना-जाना शुरू हो गया है। छात्रों में अपने पुराने साथियों से मिलने के लिए बेसब्री नजर आ रही है। मुख्य नियंता डॉ. अतुल सिंह ने कहा कि दीक्षांत समारोह के लिए सुरक्षा के भी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं। मंगलवार को दीक्षांत समारोह का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इस अवसर पर मीडिया प्रभारी डॉ. हरिओम शंकर, डॉ. मोनिशा सक्सेना, डॉ. अर्चना पाल, डॉ. एचएस रंधावा, डॉ. अनुपमा सक्सेना आदि मौजूद रहे। 

लिंगदोह की नई सिफारिशों से होंगे छात्रसंघ चुनाव 

राज्य में छात्रसंघ चुनाव लिंगदोह कमेटी की नई सिफारिशों के अनुरूप ही होंगे। प्रदेशभर में एक ही दिन छात्रसंघ के चुनाव होंगे और दूसरी तिथि को छात्र महासंघ के चुनाव करवाए जाएंगे। प्रदेश के कॉलेजों और विवि में छात्रसंघ चुनाव के नाम पर डेढ़ से दो महीने का वक्त बर्बाद नहीं होने दिया जाएगा। यह बातें उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.धन सिंह रावत ने राजभवन में आयोजित पांच दिवसीय टॉपर्स कॉन्क्लेव के पहले दिन कहीं। 

उन्होंने साफ किया कि छात्रसंघ चुनावों को लेकर वर्ष 2008 में गठित लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का पुनर्गठन करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य है।

इसके लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी की सिफारिशों से छात्र संगठनों के पदाधिकारियों को पहले ही अवगत करवा दिया था। बता दें कि लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के पुनर्गठन को लेकर गठित समिति की नई सिफारिशों से छात्र संगठन सहमत नहीं हैं। छात्रों ने पिछले दिनों दून के चारों महाविद्यालयों में चार दिन तक तालाबंदी रखी और नई सिफारिशों के कई बिंदुओं पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। छात्रों में बढ़ते रोष को देखते हुए उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने सभी छात्र संगठनों के पदाधिकारियों को आमंत्रित कर भरोसा दिलाया कि छात्रसंघ चुनाव में छात्रहित प्रभावित नहीं होंगे। छात्र संगठन ने नई सिफारिशों के कुछ बिंदुओं को बदलकर अपनी ओर से नए नियमों को ज्ञापन में शामिल किया था और उसे उच्च शिक्षा राज्य मंत्री को सौंपा था। लेकिन, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री के तेवरों को देखकर नहीं लगता है कि नई सिफारिशों में कोई परिवर्तन होगा। 

कैट के लिए कल से कीजिए आवेदन 

देशभर के आइआइएम में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (कैट) के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार से शुरू होंगे। परीक्षा 25 नवंबर को होगी। ऑनलाइन आवेदन आवेदन प्रक्रिया 19 सितंबर तक चलेगी। एडमिट कार्ड 24 अक्टूबर को जारी होंगे। 

कॅरियर लांचर के निदेशक अमित मित्तल ने बताया कि परीक्षा 180 मिनट की होगी और अभ्यर्थी को प्रत्येक सेक्शन के लिए 60-60 मिनट मिलेंगे। पेपर में तीन सेक्शन वर्बल अबिलिटी ऐंड रीडिंग कॉम्प्रीहेंशन, डेटा इंटरप्रीटेशन ऐंड लॉजिकल रीजनिंग एवं क्वॉन्टिटेटिव अबिलिटी होंगे।  कैट का रिजल्ट जनवरी के दूसरे हफ्ते में जारी किया जाता है। सामान्य छात्र के लिए शुल्क 1900 और एससी-एसटी व दिव्यांग के लिए 950 रुपये रखा गया है। 

उत्तराखंड में यहां होंगे परीक्षा केंद्र 

देहरादून, हल्द्वानी व रुड़की। 

महत्वपूर्ण तिथियां 

ऑनलाइन आवेदन-8 अगस्त से 19 सितम्बर शाम पांच बजे तक। 

एडमिट कार्ड जारी-24 अक्टूबर। 

प्रवेश परीक्षा की तिथि-25 नवंबर। 

रिजल्ट जारी होने की तिथि-जनवरी द्वितीय सप्ताह। 

यह भी पढ़ें: अब उत्तराखंड में सुधरेंगे शिक्षा के हालात, संवरेगा छात्रों का भविष्य

यह भी पढ़ें: अब सरकारी डिग्री कॉलेज होंगे हार्इटेक, मिलेगी ये सुविधाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.