Move to Jagran APP

पंचायत उपचुनावः चार ब्लॉक में 547 नामांकन पत्र बिके Dehradun News

पंचायत उपचुनाव के लिए पछवादून व जौनसार-बावर के चकराता कालसी विकासनगर व सहसपुर ब्लॉक कार्यालयों में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 11:41 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 11:41 AM (IST)
पंचायत उपचुनावः चार ब्लॉक में 547 नामांकन पत्र बिके Dehradun News
पंचायत उपचुनावः चार ब्लॉक में 547 नामांकन पत्र बिके Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। पंचायत उपचुनाव के लिए पछवादून व जौनसार-बावर के चकराता, कालसी, विकासनगर व सहसपुर ब्लॉक कार्यालयों में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। कई पंचायतों में रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए पहले दिन चारों ब्लॉक में कुल 547 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई, जबकि कुछ प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र जमा कराए। 

loksabha election banner

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशन में पछवादून व जौनसार-बावर की कुल 330 ग्रामपंचायतों में से 98 पंचायतों में कोरम पूरा नहीं होने की वजह से नव-निर्वाचित प्रधान शपथ नहीं ले पाए। चारों ब्लॉक क्षेत्र में खाली पड़े 547 पंचायत सदस्यों के पदों को भरने के लिए उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई।

पहले दिन चकराता ब्लॉक क्षेत्र में वार्ड मेंबर के रिक्त 346 पदों के लिए 261, कालसी ब्लॉक में रिक्त 197 पदों के लिए 160, विकासनगर में रिक्त 74 पदों के लिए 91 और सहसपुर ब्लॉक में रिक्त 35 वार्ड मेंबर पदों के लिए 35 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। 

एबीडीओ चकराता राजेंद्र जोशी ने बताया कि आज नामांकन पत्रों के बिक्री और उसे जमा करने की अंतिम तिथि है। बीडीओ अनिता पंवार ने कहा कि चकराता ब्लॉक की कुल 116 ग्रामपंचायतों में से 57 में कोरम अधूरा है। बीडीओ जेएस रावत ने कहा कालसी ब्लॉक क्षेत्र में कुल 111 ग्रामपंचायतों में से 31 पंचायतों में कोरम पूरा नहीं हो पाया। 

यह भी पढ़ें: पंचायत प्रतिनिधियों के निर्वाचन से जुड़े विवादों के लिए न्याय क्षेत्र निर्धारित

आज जमा होंगे नामांकन पत्र 

विकासनगर ब्लॉक की प्रभारी बीडीओ आइएएस प्रशिक्षु आकांक्षा वर्मा ने कहा विकासनगर क्षेत्र की कुल 53 ग्रामपंचायतों में से नौ पंचायतों का कोरम अधूरा है। जिसे भरने के लिए उपचुनाव की प्रक्रिया चल रही है। इस दौरान आइएएस प्रशिक्षु आकांश वर्मा ने कहा कि नामांकन पत्र संबंधित ब्लॉक कार्यालय में जमा किए जाएंगे। बुधवार को स्क्रूटनी के दौरान नामांकन पत्रों की जांच होगी। गुरुवार को नाम वापसी और चुनाव चिह्न आंवटित किए जाएंगे। 19 दिसबंर को पंचायत उपचुनाव के लिए मतदान होगा और 21 दिसबंर को उपचुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: विधानसभा सत्र: हंगामे के बीच अनुपूरक बजट समेत आठ विधेयक पारित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.