Move to Jagran APP

जमरानी बांध के लिए 47 करोड़ की धनराशि जारी

सरकार ने जमरानी बांध निर्माण कार्य के शुरुआती चरण के लिए 47 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 10:39 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 10:39 PM (IST)
जमरानी बांध के लिए 47 करोड़ की धनराशि जारी
जमरानी बांध के लिए 47 करोड़ की धनराशि जारी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: सरकार ने जमरानी बांध निर्माण कार्य के शुरुआती चरण के लिए 47 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर कर दी है। अब सरकार ने इस परियोजना के लिए सभी आवश्यक क्लीयरेंस लेने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सौंग बांध के डिजाइन, वन एवं पर्यावरणीय अनुमति का कार्य शीघ्र करने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

शुक्रवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में सिंचाई विभाग एवं पर्यटन विभाग की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने कहा कि विभिन्न परियोजनाओं के लिए जो भी लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं, उन्हें शीघ्र पूरा किया जाए। सचिव स्तर के अधिकारी धरातल पर जाकर निरीक्षण करें। किसानों को सिंचाई के पानी के लिए जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त पंपों की व्यवस्था की जाए। उन्होंने अल्मोड़ा के गगास, पिथौरागढ़ के थरकोट, लोहाघाट के निकट कोलीढेक व पौड़ी में ल्वाली झील के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हरिद्वार के शौरी में पेयजल का परीक्षण किया जाए ताकि वहां के लोगों को हो रही परेशानी को दूर किया जा सके। उन्होंने सितंबर तक त्यूनी-प्लासू हाइड्रो प्रोजेक्ट से संबंधित सभी स्वीकृतियां जारी करने के निर्देश दिए। बताया गया कि राज्य में फ्लोटिंग सोलर पावर संयंत्र की स्थापना का एमओयू हो चुका है और इससे प्रतिवर्ष तीन करोड़ का राजस्व मिलेगा।

13 जिले 13 नए पर्यटन क्षेत्र को बनेगा मास्टर प्लान

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश में शुरू की जा रही 13 जिले 13 नए पर्यटन क्षेत्र योजना को सुनियोजित तरीके से धरातल पर उतारने को कहा है। उन्होंने इसके लिए शीघ्र मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सुरकंडा रोपवे के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। बताया गया कि केदारनाथ रोपवे का आंतरिक व सिस्मिक सर्वे हो चुका है। नैनीताल व यमुनोत्री रोपवे के लिए कार्यवाही चल रही है। बैठक में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, सचिव डॉ. भूपिंदर कौर औलख, दिलीप जावलकर आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.