Move to Jagran APP

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा की कर रहे हैं तैयारी, तो इस खबर को जरूर पढ़ें

एम्स की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं तो यह खबर आपके लिए है। एम्स प्रशासन के अनुसार इस बार एमबीबीएस की 1200 सीटों पर दाखिला किया जाएगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 04:37 PM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 08:32 PM (IST)
एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा की कर रहे हैं तैयारी, तो इस खबर को जरूर पढ़ें
एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा की कर रहे हैं तैयारी, तो इस खबर को जरूर पढ़ें

देहरादून, जेएनएन। अगर आप अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं तो यह खबर आपके लिए है। एम्स प्रशासन के अनुसार इस बार एमबीबीएस की 1200 सीटों पर दाखिला किया जाएगा। इस संबंध में एम्स वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया है। हालांकि, यह संभावित सीटों की जानकारी है। फाइनल स्थिति मई तक स्पष्ट होगी। 

loksabha election banner

बता दें, इस बार छह नए एम्स और जुड़े हैं। यानी इनकी संख्या अब बढ़कर 15 हो गई है। अभी देश के नौ एम्स में एमबीबीएस की 800 सीटें हैं। नए एम्स शुरू होने पर सीटों की संख्या 1200 के करीब पहुंच गई है। जिसके बाद एम्स से एमबीबीएस करने के इच्छुक युवाओं के पास ज्यादा अवसर होंगे। 

एम्स प्रवेश परीक्षा के लिए मूल पंजीकरण तीन जनवरी तक किया जा सकता है। जबकि फाइनल रजिस्ट्रेशन 21 फरवरी से 12 मार्च तक किया जाएगा। यह पहली बार है कि एम्स ने अभ्यर्थियों को प्रोस्पेक्टिव एप्लीकेंट्स एडवांस रजिस्ट्रेशन (पीएएआर) की सुविधा दी है। हर बार आवेदक रजिस्ट्रेशन कराते समय कोई कमी छोड़ देते थे, जिसके कारण उनका आवेदन निरस्त हो जाता था। इसलिए पहले मूल पंजीकरण किया जा रहा है। अगर पंजीकरण में कोई कमी रह गई है तो उसे पूरा करने का समय भी आवेदकों को दिया जाएगा। 

पंजीकरण स्वीकार होने पर न केवल इसकी सूचना बल्कि आइडेंटिफिकेशन नंबर भी उन्हें दिया जाएगा। इस नंबर पर उनका पूरा डाटा स्टोर होगा। खास बात यह कि मूल पंजीकरण के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। जिन आवेदकों ने मूल पंजीकरण पूर्ण किया और इसे स्वीकार कर लिया गया, तो उन्हें स्वयं ही यह निर्णय लेना होगा कि वह इस सत्र की परीक्षा में सम्मलित होंगे या बाद की। अंतिम पंजीकरण की प्रक्रिया में शामिल न होने पर भी उनका डाटा आगे की परीक्षाओं के लिए वैध रहेगा। 

यहां मिलेगा दाखिला 

दिल्ली, भटिंडा, भोपाल, भुवनेश्वर, देवगढ़, गोरखपुर, जोधपुर, कल्याणी, मंगलागिरी, नागपुर, पटना, रायपुर, रायबरेली, ऋषिकेश व तेलंगाना। 

महत्वपूर्ण तिथियां 

-मूल पंजीकरण की अंतिम तिथि: तीन जनवरी (शाम पांच बजे तक) 

-त्रुटि सुधार: आठ से 18 जनवरी 

-सीट की स्थिति सहित विवरणिका अपलोड: 29 जनवरी 

-अंतिम पंजीकरण शुरू: 21 फरवरी 

-अंतिम पंजीकरण समाप्त: 12 मार्च (शाम पांच बजे तक) 

-प्रवेश पत्र अपलोड: 15 मई 

-परीक्षा की तिथि: 25 व 26 मई 

यह भी पढ़ें: इन अभ्यर्थियों को मिलेगी निश्शुल्क कोचिंग, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: हजारों छात्रों को छात्रवृत्ति का इंतजार, पढ़ाई पर मंडरा रहा संकट

यह भी पढ़ें: शिक्षा मंत्री बोले, एनसीईआरटी किताबों की हर हाल में हो समय पर छपाई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.