देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में प्रस्तावित 38वें नेशनल गेम्स के लिए भारतीय ओलंपिक संघ ने 34 खेलों की सूची जारी की थी, जिस पर विभाग ने खाका तैयार कर लिया है। टूर्नामेंट के सभी 34 खेल देहरादून, हरिद्वार, पिथौरागढ़, नैनीताल, रुद्रपुर, ऋषिकेश, गूलरभोज व हल्द्वानी में होंगे।

कौन सा खेल कहां होगा

  • देहरादून : आर्चरी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, नेटबॉल, कबड्डी, शूटिंग, रग्बी 7, मॉडर्न पेंटाथलॉन, टेबल टेनिस, टेनिस, जिमनास्टिक, वॉलीबॉल, वेटलिफ्टिंग, लॉन बॉल।
  • हरिद्वार : हॉकी, इक्वेसट्रिअन (घुड़सवारी), कुश्ती।
  • पिथौरागढ़ : बॉक्सिंग
  • नैनीताल : गोल्फ
  • रुद्रपुर : साइकिलिंग, फेंसिंग, हैंडबॉल
  • ऋषिकेश : कयाकिंग व केनोइंग स्लोल्म
  • गूलरभोज : कयाकिंग व केनोइंग स्प्रिंट, रोइंग व सेलिंग
  • हल्द्वानी : फुटबॉल, जूडो, खो-खो, एक्वेटिक, स्क्वैश, ताइक्वांडो, ट्राइथलॉन, वुशु।

 खिलाड़ियों के लिए बनेगा खेल गांव

नेशनल गेम्स में आने वाले हजारों खिलाड़ियों के ठहरने के लिए केरल की तर्ज पर हट निर्माण कर खेल गांव बनाने की बात की चल रही है। इस पर समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने सुझाव भी दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में विभिन्न जगहों पर कॉलोनियां खाली पड़ी हैं, ऐसे में इनको भी प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने देहरादून व हल्द्वानी में एक-एक खेल गांव बनाने के निर्देश दिए हैं। जहां चार हजार खिलाडिय़ों व अधिकारियों के रहने की व्यवस्था होगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड का सौभाग्य, एक साथ होगा कुंभ व खेल कुंभ : मुख्यमंत्री

अवस्थापना सुविधा की कमी

प्रदेश में प्रस्तावित 38वें नेशनल गेम्स में 34 खेल विधाओं का आयोजन होना है। इसमें से आधे इंडोर खेल हैं। इसके लिए कम से कम छह इंडोर हॉल होने चाहिए। अवस्थापना की बात करें तो नेशनल गेम्स के लिए वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन आदि में कम से कम छह कोर्ट होने चाहिए। बैडमिंटन के लिए परेड ग्राउंड में मल्टीपर्पज हॉल तैयार हो रहा है। हालांकि, इसके निर्माण में भी समय लग रहा है। स्पोट्र्स कॉलेज में इंडोर हॉल में वॉलीबॉल के आयोजन का दावा तो किया जा रहा है। लेकिन इसमें पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। शूटिंग रेंज का निर्माण भी अधर में लटका हुआ है। इंडोर हॉल के तौर पर आइस स्केटिंग रिंक को लेने की बात भी हो रही है। जबकि बास्केटबॉल के लिए इंडोर की कोई व्यवस्था नहीं है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की सीनियर महिला टी-20 टीम चयनित, सुनीता बनी कप्तान

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप