Move to Jagran APP

29 माह से नहीं मिला शिक्षकों को मानदेय

संवाद सहयोगी, विकासनगर : मदरसा शिक्षक संघ की शुक्रवार को ढकरानी में बैठक के दौरान शि

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 09:20 PM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 09:20 PM (IST)
29 माह से नहीं मिला 
शिक्षकों को मानदेय
29 माह से नहीं मिला शिक्षकों को मानदेय

संवाद सहयोगी, विकासनगर : मदरसा शिक्षक संघ की शुक्रवार को ढकरानी में बैठक के दौरान शिक्षकों ने पिछले 29 माह से मानदेय नहीं मिलने पर सरकार के खिलाफ रोष जताया। शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष मौ. इस्लाम ने कहा कि ढाई वर्ष से अधिक समय से शिक्षकों को मानदेय नहीं मिला है। जिससे शिक्षक परिवारों के समक्ष भरण-पोषण का संकट पैदा हो गया है। जबकि सरकार मदरसों दी जाने वाली विकास निधि भी जारी नहीं कर रही है। इससे छात्रों की पढ़ाई पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

prime article banner

जिलाध्यक्ष इस्लाम ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त मदरसों में तैनात प्रशिक्षित शिक्षकों को प्रतिमाह बारह हजार व स्नातक शिक्षकों को प्रतिमाह छह हजार रुपये मानदेय दिया जाता है। लेकिन पिछले 29 माह से शिक्षकों को मानदेय नहीं दिया जा रहा है। जिसके चलते शिक्षक आíथक तंगी के दौर से गुजर रहे हैं। जबकि विकास निधि नहीं दिए जाने से अधिकांश मदरसों में कंप्यूटर व तकनीकी शिक्षा से जुड़ी अन्य सामग्री नहीं मुहैया नहीं हो पा रही है। जिसके चलते इन मदरसों में अध्ययनरत हजारों छात्र शिक्षा की नई तकनीक से वंचित रह गए हैं। इसके साथ ही कई मदरसों में निर्माण कार्य पूरे नहीं हो पा रहे हैं। शिक्षकों को पिछले सत्र से मानदेय नहीं मिलने के चलते शिक्षक मदरसा छोड़ कर अन्य निजि संस्थानों में रोजगार की तलाश में पलायन कर रहे हैं। जिससे अधिकांश मदरसे शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार के माध्यम से केंद्र सरकार से मदरसों को विकास निधि व शिक्षकों को समय पर मानदेय दिए जाने की मांग की है। इस दौरान खालिद हसन, माशूक अली, इशरान अली, रहीम, सादिक, सलाउद्दीन, मौ. अंजार, राजेश, पूनम आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.