Move to Jagran APP

बढ़ेगी किसानों की आय, तैयार होगा इतने करोड़ का डीपीआर

केंद्रीय कृषि मंत्रालय से किसानों की आय को दोगुना करने की योजना के लिए 2600 करोड़ की डीपीआर तैयार करेगा। इस प्रस्ताव को कैबिनेट के जरिये केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

By Edited By: Published: Thu, 31 May 2018 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 05:00 PM (IST)
बढ़ेगी किसानों की आय, तैयार होगा इतने करोड़ का डीपीआर
बढ़ेगी किसानों की आय, तैयार होगा इतने करोड़ का डीपीआर

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: सहकारिता विभाग, राष्ट्रीय सहकारिता विकास निगम व केंद्रीय कृषि मंत्रालय से किसानों की आय को दोगुना करने की योजना के लिए 2600 करोड़ की डीपीआर तैयार करेगा। इस प्रस्ताव को कैबिनेट के जरिये केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

मंगलवार को विधानसभा में सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत ने सहकारिता विभाग की बैठक ली। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए केंद्रीय योजना के लिए डीपीआर तैयार की जाए। दस जून को इस संबंध में विस्तृत बैठक कर इस प्रस्ताव को कैबिनेट में पारित करने के लिए भेजा जाए। इस योजना से कृषि एवं संबंधित व्यवसाय की सहकारी संस्थाओं को सुदृढ़ किया जाएगा। इस योजना में 1600 रुपये पैक्स समिति एवं मार्केटिंग सोसायटी के लिए, 600 करोड़ रुपये पशुपालन व डेयरी के लिए, 60 करोड़ रेशम उत्पादन व 150 करोड़ रुपये की मत्स्य पालन सहित अन्य योजनाओं को शामिल किया जाएगा।

बैठक में सहकारिता राज्यमंत्री ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय सहकारिता ऋण कार्यक्रम न्याय पंचायत स्तर पर आयोजित कराने के निर्देश दिए गए। इन कार्यक्रमों में लाभार्थियों की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री से वार्ता कराई जाएगी। बैठक में सचिव सहकारिता आर मीनाक्षी सुंदरम, अध्यक्ष सहकारी समिति दान सिंह व अध्यक्ष उत्तराखंड सहकारिता संघ घनश्याम नौटियाल आदि मौजूद थे।

ज्ञानकुंभ की तैयारियां जल्द हो पूर्ण राज्य ब्यूरो, देहरादून: उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धनसिंह रावत ने पतंजलि विश्वविद्यालय हरिद्वार में होने वाले ज्ञानकुंभ की तैयारियों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। ज्ञानकुंभ के उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और समापन के लिए उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से अनुरोध करने का निर्णय लिया गया। इस कार्यक्रम में 800 विद्यालयों के कुलपति, 100 महाविद्यालयों के प्राचार्य, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री व विभिन्न प्रदेशों के शिक्षा मंत्री शिरकत करेंगे।

यह भी पढ़ें: बीएसएनएल के साथ पतंजलि ने जारी किया सिम कार्ड, सस्ते प्लान में मिलेगा इतना डाटा

यह भी पढ़ें: पूर्वोत्तर में पतंजलि तेजी से कर रहा है विस्तार: जोरामथांगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.